निर्वाचन का पहला चरण 7 नवंबर को, छत्तीसगढ़ की 20, मिजोरम की सभी 40 सीटों पर होगी वोटिंग

Atul Saxena
Published on -
Election Commission Of India

Election 2023 : इस साल इसी महीने यानि नवंबर में देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। मतदान 7 से 30 नवंबर तक कुल चार चरणों में होगा , कल 7  नवंबर को छत्तीसगढ़ की 20 और मिजोरम की सभी 40 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा,  17 नवंबर को मध्य प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों पर और छत्तीसगढ़ की शेष बची 70 सीटों पर वोटिंग होगी। 23 नवंबर को राजस्थान की सभी 200 सीटों पर और 30 नवंबर को और तेलंगाना की सभी 119 सीटों के लिए 30 नवंबर को मतदान होगा।

छत्तीसगढ़ में 20 सीटों पर पहले चरण का मतदान 7 को  

Chhattisgarh Election 2023: मध्य प्रदेश के पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में कल 7 नवंबर को पहले चरण का मतदान होगा, इसमें कुल 20 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी, इसमें नक्सल प्रभावित संभाग बस्तर की 12 सीटों पर वोट डाले जायेंगे, दुर्ग संभाग के नक्सल प्रभावित 8 सीटों पर मतदान होगा,  इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने पूरी तैयारी कर रखी है। इसके बाद दूसरे चरण में शेष बची 70 विधानसभा सीटों के लिए 17 नवंबर को मतदान होगा। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सत्ता में हा इऔर भाजपा मुख्य विपक्षी दल है, 2018 में कांग्रेस ने भाजपा को 15 साल सत्ता में रहने के बाद हटाया था , कांग्रेस को 68 सीटें मिली थी और भाजपा 15 सीटों पर सिमट गई थी।

मिजोरम की 40 सीटों पर एक चरण में होगा मतदान  

Mizoram Election 2023: उधर मिजोरम में भी कल 7 नवंबर को वोट डाले जायेंगे, यहाँ सभी 40 सीटों पर एक चरण में ही मतदान होगा, पूर्वोतर के इस राज्य में इस समय मिजो नेशनल फ्रंट की सत्ता है,  पिछले विधानसभा चुनाव में मिजो नेशनल फ्रंट ने 26 सीटें जीती थीं वहीं जोराम पीपुल्स मूवमेंट को आठ सीटों मिली थी, यहाँ कांग्रेस को पांच सीटें हासिल कर पाई थी।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News