फोर्ब्स ने जारी की शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट, निर्मला सीतारमण सहित भारत की इन महिलाओं के नाम शामिल

Forbes magazine

Forbes list of World’s 100 Most Powerful Women: फोर्ब्स मैगजीन की तरफ से साल 2023 के लिए विश्व की 100 सबसे ज्यादा शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट जारी की गई है। जिसमें भारत की भी चार महिलाएं शामिल हैं। जिनमें 32 वें नंबर पर केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ तीन अन्य बिजनेस वुमेन एचसीएल की सीईओ रोशनी नादर मल्होत्रा, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया की चेयरपर्सन सोमा मंडल और बायोकॉन की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ शामिल हैं। जिनकी रैंक क्रमश: 60, 70 और 76 है।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण

फोर्ब्स की तरफ से जारी लिस्ट में 100 महिलाओं की सूची में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 32 वें पायदान पर हैं। बता दें वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण साल 2019 में वर्तमान एनडीए सरकार में पूर्णकालिक वित्तमंत्री बनाया गया था। वहीं साल 2017 से 2019 तक उनको देश का रक्षामंत्री बनाया गया था। वहीं निर्मला सीतारमण देश की दूसरी महिला रक्षामंत्री और वित्तमंत्री हैं। पहली महिला रक्षामंत्री और वित्तमंत्री देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी थी। गौरतलब है कि साल 2022 में फोर्ब्स मैगजीन की तरफ से जारी लिस्ट में 36वें पायदान पर थी।

रोशनी नादर मल्होत्रा

रोशनी नादर मल्होत्रा को 2023 के लिए जारी फोर्ब्स मैगजीन में 60 वीं रैंक मिली है। बता दें रोशनी नादर मल्होत्रा एचसीएल टेक्नोलॉजी की चेयरपर्सन हैं। जिनको लगातार 2019 से फोर्ब्स मैगजीन में उन्हें जगह मिल रही है। साल 2019 में 54वें पायदान पर, 2020 में 55वें पायदान पर थी।

सोमा मंडल

सोमा मंडल साल 2021 में स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया की पहली महिला चेयरपर्सन बनी हैं। जो कि वर्तमान में अपने पद बनी हुई हैं। बता दें इनका जन्म उड़ीसा की राजधानी भुवनेश्वर में हुआ था। जिन्होंने साल 1984 में सिविल इंजीयनियरिंग से ग्रेजुएट हुई थी। वहीं इसी साल उन्हें ईटीप्राइम महिला लीडरशिप अवार्ड्स में सीईओ ऑफ द ईयर के रूप में नवाजा गया था।

किरण मजूमदार शॉ

किरण मजूमदार को फोर्ब्स मैगजीन में 76 वें रैंक मिली है। बता दें किरण मजूमदार एक भारतीय अरबपति एंट्रेप्रिन्योर हैं। जो कि बायोकॉन लिमिटेड और बायोकॉन बायोलॉजिक्स की संस्थापक हैं। वहीं ये इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट की पूर्व अध्यक्ष भी रह चुकी हैं। साल 2019 में जारी फोर्ब्स की लिस्ट में उन्होंने 68वें पायदान पर जगह बनाई थी।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News