Free Ration : राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, सरकार का बड़ा ऐलान, अधिक गेहूं-चावल सहित इन अनाजों का मिलेगा लाभ

देश के करोड़ों राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार द्वारा बड़े ऐलान किए गए हैं। उन्हें अतिरिक्त अनाज का लाभ दिया जाएगा। सरकार की योजना के तहत उन्हें 21 किलो गेहूं और 14 किलो चावल मुफ्त उपलब्ध कराए जाएंगे।

Antyodaya Ration Card : करोड़ों राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। ऐसे कार्डधारक जो फ्री योजना का लाभ ले रहे हैं तो उन्हें सरकार की इस योजना से बड़ा लाभ मिल सकता है। दरअसल फ्री राशन लेने वाले कार्ड धारकों को सरकार 21 किलो गेहूं और 14 किलो चावल फ्री में उपलब्ध कराएगी। सरकार ने अंत्योदय राशन कार्ड योजना के तहत बड़ा ऐलान किया है।

इस योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को 21 किलो गेहूं और 14 किलो चावल मुफ्त में उन्हें तेल और नमक के पैकेट भी उपलब्ध कराए जाएंगे। हितग्राहियों को अधिक गेहूं और चावल का लाभ मिलेगा।

फ्री राशन का इस तरह मिलेगा फायदा

सरकार के इस ऐलान के बावजूद कार्ड धारको को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए 2 रूपए प्रति किलो गेहूं पर और 3 रुपए प्रति किलो चावल के लिए खर्च करना होगा। इसके अलावा ऐसे राशन कार्ड संचालक, जिनके पास नमक तेल और चने के पैकेट बच गए हैं। उन्हें इस योजना के तहत अंत्योदय कार्ड धारकों को फ्री में बांटा जाएगा।

राशन वितरण के नियम

सरकार ने स्पष्ट किया है कि इस योजना के तहत पहले आओ पहले पाओ वाली नियम लागू होंगे। पहले आने वाले हितग्राहियों को तेल और नमक मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि संचालकों के पास तेल नमक और चना खत्म हो जाने की स्थिति में हितग्राहियों को उसका लाभ नहीं मिलेगा।

80 करोड़ हितग्राहियों को लाभ

दरअसल देश भर में राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार द्वारा कई बड़े ऐलान किए गए हैं। साथ ही उन्हें कई सुविधा का लाभ दिया गया है। 80 करोड़ से ज्यादा लोग गरीब कल्याण योजना के तहत अनाज का लाभ ले रहे हैं। अपात्र राशन कार्ड धारकों के राशन कार्ड को रद्द भी किया जा रहा है। सरकार द्वारा अब तक 10 लाख राशन कार्ड धारकों के राशन कार्ड को रद्द किया जा चुका है।