Gangaajal : इस वजह से सालों तक स्टोर करने पर भी खराब नहीं होता गंगा जल, कई चमत्कारी गुण है मौजूद

Gangaajal

Gangaajal : गंगा नदी को सबसे पवित्र माना जाता है। इसका धार्मिक महत्व भी काफी ज्यादा है। गंगा नदी को देश में धार्मिक नदी का दर्जा प्राप्त है। यहां रोजाना कई लोग स्नान और पूजा करने के लिए आते हैं। सबसे ज्यादा त्योहारों के वक्त भीड़ देखने को मिलती है। आप भी कभी ना कभी गंगा में स्नान करने के लिए जरूर गए होंगे और वहां से गंगा जल भी जरूर लेकर आए होंगे।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि उसका जल इतना ज्यादा पवित्र और शक्तिशाली क्यों माना जाता है। क्यों कभी उसका पानी खराब नहीं होता? लोग सालों तक अपने घर में उसे चोर करके रखते हैं, लेकिन कभी भी उसके पानी में ना तो कोई बदबू आती है और ना ही वह खराब होता है। शायद आप नहीं जानते होंगे आज हम आपको बताने जा रहे है कि गंगा नदी का पानी क्यों खराब नहीं होता है और इसके पीछे क्या सायंटिफिक रीजन हैं।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।