इस दिवाली कितना भारी पड़ेगा आपकी जेब पर गैस सिलेंडर, जानिए बदलाव और किमत

सरकारी तेल कंपनियों द्वारा हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर की कीमत घोषित की जाती है। जिसके तहत आज भी रसोई गैस सिलेंडर का दाम जारी किया गया है।

gas cylinder new price

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश में लगातार पेट्रोल-डीजल के साथ घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दामों में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। बढ़ती महंगाई को देखते हुए सरकारी तेल कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस उपभोक्ताओं को राहत देने का निर्णय किया है। नवंबर महीने में तेल कंपनियों द्वारा  गैस सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है, जोकि  उपभोक्ताओं के लिए दीवाली के तोहफे से कम नहीं है।

बता दें कि अक्टूबर के महीने में भी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया था, लेकिन 78 रुपए तक की बढ़ोतरी व्यावसायिक गैस सिलेंडर के दामों में की गई है। दरअसल, हर महीनें की पहली तारिख को सरकारी तेल कंपनियों द्वारा रसोई गैस सिलेंडर की कीमत की घोषणा की जाती है। जिसके तहत आज भी रसोई गैस सिलेंडर का दाम जारी किया गया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट द्वारा जारी की गई जानकारी के हिसाब से राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो वाले LPG सिलेंडर का दाम नवंबर में 594 रुपए रहेगा। अक्टूबर में भी सिलेंडर का दाम 594 ही था। ऐसे में इस दीवाली घरेलू गैस सिलेंडर इस्तेमाल करने वालों को राहत मिली है।

महानगरों के दाम घरेलू सिलेंडर के दाम

  1. दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर 594 रुपए
  2. कोलकाता में 620.50 रुपए
  3. मुंबई में 594 रुपए
  4. चेन्नई में 610.50 रुपए
  5. इस प्रकार सभी जगह अक्टूबर 2020 के दाम ही नवंबर 2020 में भी लागू रहेंगे।

आज से बदले गैस सिलेंडर के डिलीवरी के दाम

1 नवंबर से एलपीजी गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी के लिए ओटीपी जरूरी हो गया है। ओटीपी बिना बताए डिलीवरी करने वाला गैस सिलेंडर नहीं देगा। जब ग्राहक गैस की बुकिंग करेंगे तब ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। वहीं ओटीपी ग्राहक को जब सिलेंडर डिलीवरी के लिए व्यक्ति आएगा तब बताना होगा, जिसके बाद ही गैस सिलेंडर ग्राहकों को मिलेगा।

जानें किन गैस सिलेंडर के दामों में हुई बढ़ोतरी

पेट्रोलियम कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोत्तरी की है। नवंबर 2020 में कमर्शियल गैस की कीमतों में 78 रुपए की बढ़ोत्तरी की है। इस इजाफे के बाद दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर 75 रुपए महंगा हो गया है। जिसका दाम अब 1166.00 रुपए से बढ़कर 1241.50 रुपए हो गया है।

जानें अन्य शहरों में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम

  •  कोलकाता में 19 किलो वाले गैस सिलेंडर का दाम 1220 रुपए से बढ़कर 1296 रुपए कर दिया गया है। जिसके बाद एक सिलेंडर में 76 रुपए की बढ़ोतरी हुई है।
  •  मुंबई में 19 किलो वाले गैस सिलेंडर की कीमत को 1113.50 रुपए से बढ़ाकर 1189.50 रुपए प्रति सिलेंडर हो गया है। जहां भी 76 रुपए प्रति सिलेंडर का इजाफा हुआ है।
  •  चेन्नई में 19 किलो वाले गैस सिलेंडर की कीमत अब 1,276 रुपए प्रति सिलेंडर हो गई है। जहां एक सिलेंडर में 78 रुपए का इजाफा दर्ज किया गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here