कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर, क्या DA Hike के बाद ग्रेच्युटी और अन्य भत्तों में होगी वृद्धि? जानें डिटेल्स

सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार, जब महंगाई भत्ता 50% के पार पहुंच जाए तो एचआरए समेत अन्य भत्तों में इजाफा किया जाएं , इसी के तहत सरकार के अलग-अलग विभाग ने अन्य भत्ते में बढ़ोतरी की थी।

Pooja Khodani
Published on -
employes news

7th Pay Commission DA Hike : दिवाली से पहले केन्द्र की मोदी सरकार ने एक करोड़ से अधिक केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों का 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है, जिसके बाद कर्मचारियों पेंशनरों का डीए 50 से बढ़कर 53 फीसदी पहुंच गया है।चुंकी नई दरें जुलाई 2024 से लागू होंगी, ऐसे में जुलाई अगस्त और सितंबर महीने का एरियर भी मिलेगा।

इस फैसले से 49.18 लाख कर्मचारियों और 64.89 लाख पेंशनरों की सैलरी पेंशन में जबरदस्त वृद्धि देखने को मिलेगी।यह बढ़ोतरी 7th Pay Commission के तहत की जाएगी।इस फैसले के चलते सरकार के खजाने पर 9448 करोड़ रुपये के करीब बोझ आएगा। अब सवाल ये है कि जब महंगाई भत्ता 53% पर पहुंच गया है तो क्या केन्द्र सरकार पहले की तरह  एचआरए, ग्रेच्युटी और अन्य भत्ते में भी वृद्धि करेगी ?आईए जानते है क्या है इस सवाल का जवाब…

वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलते हैं ये भत्ते

मकान किराया भत्ता या एचआरए, लोकेशन भत्ता, वाहन भत्ता, विकलांग महिलाओं के बच्चों के लिए विशेष भत्ता, बच्चों की शिक्षा भत्ता, होटल में रुकने का भत्ता, शहर के भीतर यात्रा के लिए रिम्बर्समेंट, दैनिक भत्ता, पोशाक भत्ता आदि। इसके अतिरिक्त, सेवानिवृत्ति ग्रेच्युटी और मृत्यु ग्रेच्युटी की अधिकतम सीमा 25% बढ़ाकर 20 लाख रुपये से 25 लाख रुपये कर दी गई है, जो 1 जनवरी, 2024 से प्रभावी है।

क्या इस बार भी बढ़ेंगे भत्ते-ग्रेच्युटी

  • सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार, जब महंगाई भत्ता 50% के पार पहुंच जाए तो एचआरए समेत अन्य भत्तों में इजाफा किया जाएं , इसी के तहत सरकार के अलग-अलग विभाग ने अन्य भत्ते में बढ़ोतरी की थी। इसमें एचआरए, स्पेशल अलाउंस, एजुकेशन अलाउंस जैसे भत्ते शामिल हैं।
  •  इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते में बढ़ोतरी नहीं होगी, क्योंकि 7वें केंद्रीय वेतन आयोग के तहत, नई प्रणाली विकसित हुई है, जहां 50% DA सीमा पार करने पर अन्य भत्ते अपने आप नहीं बढ़ते हैं। एचआरए जैसे भत्तों में कोई संशोधन नहीं होगा, भले ही डीए 53% पार हो जाए।अगर मूल वेतन में DA का विलय किया जाता तो दूसरे भत्तों में भी बदलाव होता, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है।
  • व्यय विभाग (डीओई) के 21 अक्तूबर 2024 जारी ऑफिस मेमोरेंडम पर गौर करें तो  डीए पारिश्रमिक का एक अलग तत्व बना रहेगा और इसे सरकारी कर्मचारियों पर लागू मौलिक नियमों (एफआर) के तहत परिभाषित ‘वेतन’ के दायरे में शामिल नहीं किया जाएगा। 7वें केंद्रीय वेतन आयोग के तहत, 50% डीए सीमा पार करने पर स्वचालित रूप से अन्य भत्ते नहीं बढ़ते हैं। वर्तमान में इन घटकों का संशोधन सीधे डीए से जुड़ा नहीं है बल्कि भारत सरकार द्वारा एक अलग निर्णय के अधीन है।

क्या है डीए कैलकुलेशन का फॉर्मूला

  • डीए और डीआर में बढ़ोतरी का कैलकुलेशन औद्योगिक श्रमिकों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के 12 महीने के औसत में हुई प्रतिशत वृद्धि के आधार पर की जाती है।
  • केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए DA ऐसा होता है कैलकुलेट- DA% = [(Average of AICPI (Base Year 2001 = 100) पिछले 12 महीने के लिए – 115.76)/115.76] x 100
  • पब्लिक सेक्टर कर्मचारियों के लिए DA ऐसा होता है कैलकुलेट- DA% = [(Average of AICPI (Base Year 2001 = 100) पिछले 3 महीने के लिए – 126.33)/126.33] x 100

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News