Glass Bridge In Bihar: राजगीर में है दुनिया का सबसे खूबसूरत ग्लास ब्रिज, लिया जा सकता है प्राकृतिक नजारों का आनंद

Diksha Bhanupriy
Published on -
Glass Bridge In Bihar

Glass Bridge In Bihar Rajgir: भारत एक ऐसा देश है जहां पर एक से बढ़कर एक खूबसूरत चीजें देखने के लिए मौजूद है। आप यहां से किसी भी राज्य की सैर कर लें आपको ऐतिहासिक इमारतें, धार्मिक स्थल और खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों का दीदार करने को मिलेगा।

मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, उत्तराखंड या फिर बिहार यह सभी ऐसी जगह है जहां घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है। बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पर सैर करने के लिए पहुंचते हैं और इन जगहों के इतिहास, संस्कृति और खूबसूरती का आनंद लेते दिखाई देते हैं।

अपनी संस्कृति और खूबसूरत परंपरा के लिए पहचाना जाने वाला बिहार की सबसे समृद्ध और विकसित जगहों में शामिल है। अगर आप इस राज्य की खूबसूरती से वाकिफ होना चाहते हैं तो आपको राजगीर जाना चाहिए यहां आपको बेहतरीन नजारे देखने को मिलेंगे।

यहां पर कुछ ऐसी जगह मौजूद है जो ना सिर्फ अपनी सुंदरता के लिए देश बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी आकर्षित करती है। जगहों पर स्थानीय लोगों के अलावा हमेशा ही पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है और वह यहां पर प्राकृतिक सौंदर्य को निहारते हुए नजर आते हैं।

आज हम आपको बिहार की एक ऐसी जगह के बारे में बताते हैं जहां के प्राकृतिक नजारे देखने के बाद आप को जन्नत का एहसास होने वाला है। जब भी आप बिहार के राजगीर जाएं इस जगह का दीदार करना बिल्कुल भी ना भूलें।

ऐसा है Glass Bridge In Bihar

चीन में मौजूद हांगझोऊ ब्रिज की तर्ज पर ही ये ग्लास ब्रिज तैयार किया गया है। दुनिया में गिनी चुनी जगह ही है जहां पर इतने बड़े ग्लास ब्रिज बनाए गए हैं। राजगीर में मौजूद यह ब्रिज भारत का दूसरा सबसे बड़ा ग्लास ब्रिज है जहां जाने के बाद आपको विदेश में पहुंचने का एहसास होगा।

Glass Bridge In Bihar

इतना बड़ा है राजगीर ग्लास ब्रिज

कांच का ये पुल 200 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है और लगभग 6 फुट चौड़ा है। इसे इतनी मजबूती से बनाया गया है कि कांच का होने के बावजूद भी इस पर 40 लोग एक साथ खड़े हो सकते हैं।

Glass Bridge In Bihar

अगर आप इस ब्रिज पर घूमने के लिए जाना चाहते हैं और यहां से खूबसूरत प्राकृतिक नजारों का आनंद लेना चाहते हैं, तो साल भर में यहां कभी भी जाया जा सकता है, यह हमेशा विजिटर्स के लिए ओपन रहता है।

दिखेंगे खूबसूरत नजारे

राजगीर के इस कांच के पुल को जंगलों के बीच बनाया गया है और 200 फीट की ऊंचाई से आपको बिहार की हर खूबसूरत जगह यहां से नजर आएगी।

यहां खड़े होने के बाद आपको प्रकृति का जो नजारा देखने को मिलने वाला है वह शायद किसी पहाड़ की चोटी से आपको ना नजर आए।

Glass Bridge In Bihar

इसके अलावा राजगीर के जू में आप जानवरों का दीदार कर सकते हैं। साथ ही साइक्लिंग, जीप स्काई बुकिंग और वॉल क्लाइंबिंग का आनंद भी यहां लिया जा सकता है।

आएगा इतना खर्च

विदेश जैसी खूबसूरती का एहसास कराने वाली इस जगह पर जाने के लिए सिर्फ 200 रुपए खर्च होंगे। यहां की एंट्री फीस 50 रुपए है और पुल पर घूमने के लिए 150 रुपए शुल्क देना पड़ता है। सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक यहां पर घुमा जा सकता है।

 

ऐसे होगी बुकिंग

अगर आप भी भारत के बिहार के राजगीर में मौजूद इस खूबसूरत ग्लास ब्रिज का दीदार करना चाहते हैं, तो आपको बिहार गवर्नमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट https://rajgirzoosafari.bihar.gov.in/website/ पर जाकर बुकिंग करनी होगी।

राजगीर पहुंचने के लिए आपको पटना से बस या टैक्सी की सुविधा मिल जाएगी। जिसके जरिए आप आसानी से यहां पर पहुंचकर प्राकृतिक नजारों का आनंद उठा सकते हैं।

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और जल्दी वेकेशन शुरू हो जाएंगे। ऐसे में आप भी कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं और विदेशी खूबसूरती का आनंद भारत में लेना चाहते हैं तो बिहार के राजगीर का प्लान बनाना बेस्ट रहेगा। यहां ना सिर्फ आपको ग्लास ब्रिज देखने को मिलेगी बल्कि राजगीर में मौजूद अन्य कई खूबसूरत जगह आपका मन मोह लेगी।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News