एक ही टूर में देश के 8 गुरुद्वारों में मत्था टेकने का सौभाग्य, IRCTC ने बनाया शानदार प्लान

IRCTC Guru Kripa Yatra : आईआरसीटीसी ने इस बार सिख धर्म में आस्था रखने वालों के लिए शानदार टूर प्लान बनाया है, इस स्पेशल टूर में एक साथ आठ गुरुद्वारों में मत्था टेकने का खास अवसर मिलेगा। यदि आप भी गुरु ग्रन्थ साहिब के दर्शन कर कुछ अरदास करना चाहते हैं तो IRCTC के इस टूर प्लान को एक बार जरुर देख लीजिये।

सिख धर्म को मानने वालों के लिए गुरुद्वारा सबसे पवित्र स्थल है, उनके लिए गुरुद्वारा जाकर माथा टेकना सबसे पुण्य का काम माना जाता है, IRCTC ने भी इसे देखते हुए एक स्पेशल टूर प्लान बनाया है , इस टूर में एक नहीं दो नहीं पूरे आठ  गुरुद्वारों के दर्शनों का लाभ मिलेगा।

 9 रात 10 दिन का है पूरा टूर

आईआरसीटीसी का ये टूर अप्रैल में शुरू होगा, यात्रियों को लेकर भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन लखनऊ रेलवे स्टेशन से 5 अप्रैल 2023 को जाएगी। पूरा टूर 9 रात 10 दिन का है, इसके लिए किराया 19,999/- रुपये प्रति व्यक्ति तय किया गया है। यदि आप दो अथवा तीन वयस्क लोग हैं तो आपको इतना किराया देना होगा, सिंगल व्यक्ति होने पर किराया 24,127/- रुपये लगेगा,  ये स्टैण्डर्ड क्लास यानि स्लीपर क्लास का किराया है।

अलग अलग क्लास के लिए किराया निर्धारित 

यदि आप सुपीरियर 3A में यात्रा करना चाहते हैं तो दो अथवा तीन यात्रियों को 29,999/- रुपये किराया देना होगा , यदि आप अकेले यात्रा पर जा रहे हैं तो आपको 36,196/- रुपये किराया देना होगा।  आप यदि फम्फर्ट क्लास 2A में यात्रा करना चाहते है और दो अथवा तीन वयस्क व्यक्ति हैं तो आपको 39,999/- प्रति व्यक्ति किराया देना होगा, यदि आप अकेले हैं तो आपको 48,275/- रुपये का टिकट लेना होगा, सभी क्लास में बच्चों का किराया अलग से लगेगा।

इन गुरुद्वारों पर मिलेगा मत्था टेकने का अवसर 

इस टूर में भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन यात्रियों को लखनऊ से श्री केसगढ़ साहिब (आनंदपुर), श्री कीरतपुर साहिब, श्री फतेहगढ़ साहिब,  श्री अकाल तख्त (अमृतसर), श्री दमदमा साहिब (भटिंडा), श्री हजूर साहिब (नांदेड़), श्री गुरु नानक झीरा साहिब (बीदर), श्री हरमंदिरजी साहिब (पटना) गुरुद्वारे के दर्शन कराकर वापस लखनऊ छोड़ेगी।

भारत गौरव टूरिस ट्रेन में इस टूर के लिए कुल  678 बर्थ 

IRCTC ने बोर्डिंग और डी बोर्डिंग के लिए लखनऊ, सीतापुर, पीलीभीत और बरेली को डिसाइड किया है, ट्रेन में कुल 678 बर्थ है इसमें से 44 बर्थ कम्फर्ट, 58 सुपीरियर और 576 स्टैण्डर्ड क्लास की बर्थ हैं, यदि आप इस टूर का हिस्सा  बनना चाहते हैं तो जल्दी से IRCTC की अधिकारिक वेबसाईट अथवा अधिकारिक ट्विटर एकाउंट पर विजिट कर जल्दी से अपनी बर्थ रिजर्व करवा लीजिये।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News