लाखों कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, अप्रैल से NPS शेयर कटौती बंद, जल्द खुलेंगे GPF खाते, मिलेगा पुरानी पेंशन का लाभ, जानें ताजा अपडेट्स

pensioners pension

OLD PENSION SCHEME : हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। राज्य में 1 अप्रैल 2023 से पुरानी पेंशन योजना लागू होने के बाद एनपीएस शेयर कटौती बंद हो गई है, ऐसे में अब जल्द ही कर्मचारियों के जीपीएफ खातों के खुलने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। माना जा रहा है कि नगर निगम चुनाव के बाद पुरानी पैंशन बहाली का लेकर अंतिम अधिसूचना जारी हो जाएगी। इसका लाभ प्रदेश के 1.36 लाख कर्मचारियो-पेंशनरों को मिलेगा ।

एनपीएस कटौती बंद, जल्द खुलेंगे जीपीएफ खाते

दरअसल, छत्तीसगढ़, राजस्थान, झारखंड और पंजाब के बाद अब हिमाचल प्रदेश में भी 1 अप्रैल से पुरानी पेंशन योजना लागू कर दी गई है। वित्त विभाग द्वारा सीसीएस पेंशन नियम 1972 के तहत पुरानी पेंशन बहाल करने का आदेश भी जारी किया जा चुका है। वही एनपीएस बंद होने के बाद अब अप्रैल माह के वेतन से मई में होने वाली कटौती नहीं होगी।हिमाचल प्रदेश एनपीएस कर्मचारी संघ के महासचिव भरत शर्मा ने कर्मचारियों के एनपीएस शेयर कटौती को बंद किए जाने की पुष्टि की है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)