कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, DA में वृद्धि को मंजूरी, PM करेंगे घोषणा! खाते में बढ़ेगी राशि, जनवरी के AICPI आंकड़े जारी

Kashish Trivedi
Published on -

7th pay Commission 42% DA Hike : एक करोड़ कर्मचारी सहित पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है। जल्द कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया। होली से पहले मोदी सरकार ने उन्हें बड़ा तोहफा दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कैबिनेट की बैठक में सरकार द्वारा DA में बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है। हालांकि इसकी औपचारिक एलान होने अभी बाकी है। माना जा रहा है कि होली से पहले मोदी सरकार इस पर बड़ी घोषणा कर सकती है। महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ ही कर्मचारियों के वेतन में 27000 रूपए तक का इजाफा देखने को मिल सकता है।

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी !

दरअसल 1 मार्च को यूनियन कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई थी। वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी गई है। हालांकि इसका औपचारिक ऐलान नहीं हुआ है। बुधवार को भी बैठक के लिए कोई प्रेस कॉन्फ्रेंस, ना ही कोई प्रेस रिलीज जारी किया गया था। ऐसे में महंगाई भत्ते में 4 फीसद की बढ़ोतरी की घोषणा जल्द की जा सकती है। महंगाई दर 42 फीसद हो गए हैं।

पीएम मोदी होली से पहले खुद करेंगे DA वृद्धि की घोषणा

बुधवार को महंगाई भत्ता के आंकड़े की समीक्षा की गई लेकिन औपचारिक मंजूरी का ऐलान फिलहाल नहीं किया गया है।DA  बढ़ाकर 42% करने पर सहमति बनाई गई है। वहीं सूत्रों के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी होली से पहले खुद महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा कर सकते हैं। इसके साथ ही होली के बाद वित्त मंत्रालय द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही कर्मचारियों के वेतन में इजाफा देखने को मिलेगा। वहीं मार्च महीने के वेतन के साथ ही कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ मिलेगा। उन्हें बढ़ी हुई सैलरी का लाभ अप्रैल महीने से मिलना तय है। जनवरी 2023 से डीए, डीआर में मौजूदा दर में 4 फीसद वृद्धि के साथ ही 42% होने की संभावना थी। वहीं कैबिनेट की मंजूरी मिलने के साथ ही जल्दी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी घोषणा कर सकते हैं। इसकी घोषणा होने के बाद कर्मचारियों को बड़ा लाभ मिलेगा।

2 महीने के एरियर का मिलेगा लाभ

दरअसल महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी हर 6 महीने पर की जाती है। इससे पहले अक्टूबर महीने में महंगाई भत्ते में वृद्धि देखने को मिली थी। वही अनुमान लगाया जा रहा था कि मार्च महीने में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की जा सकती है। 4 फीसद की बढ़ोतरी होने के साथ ही कर्मचारियों के डीए बढ़कर 42% की बढ़ोतरी 1 जनवरी 2023 से लागू की जा सकती है। जिसके कारण 2 महीने के एरियर का लाभ भी कर्मचारियों को मिलेगा।

इससे पहले पिछले महंगाई भत्ते में संशोधन 28 सितंबर 2022 को दिवाली से पहले किया गया था। इसे 1 जुलाई से लागू किया गया था, तब इसमें 4 फीसद की बढ़ोतरी की गई थी। जिसके साथ ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते 34 से बढ़कर 38 फीसद हो गए थे। अब एक बार फिर से इसमें 4 फीसद की बढ़ोतरी की गई है।

जनवरी 2023 के AICPI आंकड़े जारी 

इससे पहले जनवरी 2023 के एआईसीपीआई आंकड़े जारी किए गए हैं। जनवरी 2023 के लिए अखिल भारतीय cpi-iw इंडेक्स में 0.5 अंक की वृद्धि के साथ ही यह बढ़कर 132.8 पहुंच गया है। यह वृद्धि जुलाई 2023 से अपेक्षित महंगाई भत्ते-महंगाई राहत में वृद्धि दर्ज करने के लिए आकलन के तौर पर इस्तेमाल की जाएगी। पहले महीने में 1% की वृद्धि के साथ ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगी के लिए आंकड़ा बढ़ गया। शेष 5 महीने के एआईसीपीआई आंकड़े जारी होने के साथ ही डीए डीआर में सटीक आंकड़ों की पुष्टि की जाएगी। इन आंकड़ों से तय होगा कि जुलाई 2023 में कर्मचारी सहित पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में कितने प्रतिशत की वृद्धि तय की जाएगी।

 


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News