DA Hike : कर्मचारियों-पेंशनर्स को मिलेगा बड़ा तोहफा, डीए वृद्धि पर बड़ी अपडेट, बढ़कर होंगे 46 फीसद! प्रस्ताव हो रहा है तैयार

Kashish Trivedi
Published on -
Employees DA Hike

DA Hike, 7th pay Commission : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जल्दी जारी किए जाएंगे। दरअसल इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। प्रस्ताव तैयार किए जाने के साथी कैबिनेट की बैठक में इस पर मोहर लगा सकती है। बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के साथ ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा देखा जाएगा। साथ ही उनके महंगाई भत्ते बढ़कर 46% हो सकते हैं।

एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों सहित पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ते में जनवरी 2023 के लिए वृद्धि कर दी गई है। उनके महंगाई भत्ते को 4% की दर से बढ़ाया गया था। इसके लिए आदेश मार्च महीने में जारी किए गए थे। हालांकि मार्च में आदेश जारी होने के साथ ही जनवरी 2023 से इसे लागू किया गया था।

महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा जल्द 

अब एक बार फिर से त्योहारी सीजन से पहले कर्मचारी और पेंशन भोगियों द्वारा महंगाई भत्ते में वृद्धि की राह देखी जा रही है। माना जा रहा है सितंबर के दूसरे सप्ताह तक केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की जा सकती है। उनके महंगाई भत्ते को तीन या चार फीसद की दर से बढ़ाया जा सकता है। जिसका लाभ केंद्र सरकार के 47 लाख कर्मचारियों सहित 69 लाख पेंशन भोगियों को होगा।

47 लाख कर्मचारियों सहित 69 लाख पेंशन भोगियों को लाभ 

बता दे कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों सहित पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 2 साल में वृद्धि की जाती है। DA में विस्तार जनवरी में दिया जाता है जबकि दूसरा जुलाई महीने में किया जाता है। जनवरी के लिए मार्च महीने में की जाती है जबकि जुलाई महीने के महंगाई भत्ते की घोषणा सितंबर या अक्टूबर महीने में की जाती है।

जुलाई तक के जारी एआईसीपीआइ आंकड़ों के तहत केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में तीन से चार फीसद की वृद्धि का अनुमान जताया जा रहा है। एआईसीपीआई के तहत इसमें तीन या चार फीसद की वृद्धि की जा सकती है। बेसिक सैलरी ₹18000 पाने वाले कर्मचारियों के वेतन में 8280 का इजाफा देखा जा सकता है। यदि महंगाई भत्ता 45% की दर से बढ़ाया जाता है तो उनके वेतन बढ़कर 7560 हो सकते हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News