हजारों पेंशनरों के लिए अच्छी खबर, पोर्टल पर डाटा अपलोड, जल्द खाते में आएगी पेंशन राशि

सामाजिक सुरक्षा कोषांग की सहायक निदेशक के अनुसार 14 हजार नये पेंशनरों को पोर्टल से जोड़ लिया गया है, आवेदन प्राप्त होते ही उनके खाते में पेंशन की राशि भेजी जायेगी।

pensioners pension

देवघर, डेस्क रिपोर्ट। झारखंड के पेंशनरों के लिए अच्छी खबर है। राज्य सरकार की सर्वजन पेंशन योजना (Sarvajan Pension Yojana) में देवघर के 14000 नये पेंशनरों का नाम पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है,इसके तहत पेंशनरों को 1000 रुपए दिए जाएंगे। जल्द ही इन पेंशनरों के खाते में पेंशन राशि जारी की जाएगी।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों-होमगार्ड को रक्षाबंधन का तोहफा, इस भत्ते में हुई 38% की बढ़ोतरी, खाते में आएंगे 12480 रुपए

दरअसल, झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार द्वारा विधवा, वृद्धावस्था व दिव्यांग के लिए सर्वजन पेंशन योजना (Sarvajan Pension Yojana) चलाई जाती है। इसके तहत पेंशनरों को हर महीने एक हजार रुपए पेंशन दी जाती है। पिछले साल राज्य सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम समेत अलग-अलग समय पर प्रखंडों के माध्यम से पेंशन का आवेदन प्राप्त होने के बाद भौतिक सत्यापन कर ऑनलाइन कराए गए । इन आवेदकों के नाम की इंट्री हो चुकी है, जल्द ही पहली पेंशन की राशि का भुगतान पेंशनरों को किया जायेगा।

सामाजिक सुरक्षा कोषांग की सहायक निदेशक के अनुसार 14 हजार नये पेंशनरों को पोर्टल से जोड़ लिया गया है, आवेदन प्राप्त होते ही उनके खाते में पेंशन की राशि भेजी जायेगी। प्रखंडों के माध्यम से भौतिक सत्यापन के साथ-साथ नये आवेदन भी ऑनलाइन किये जा रहे हैं, भौतिक सत्यापन जिन अयोग्य लोगों का नाम हटाया जायेगा उनके स्थान पर नया नाम जुड़ेगा।इसमें प्रखंडों के साथ-साथ नगर निगम के भी लाभुक हैं।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज! जल्द बढ़ेगा महंगाई भत्ता, 91200 तक बढ़ेगी सैलरी, देखें कैलकुलेशन

इधर, देवघर के सारवां व मोहनपुर प्रखंड के कई पंचायतों में 60 से कम उम्र वाले लाभुकों द्वारा पेंशन का लाभ उठाने की शिकायत सामाजिक सुरक्षा कोषांग में की गयी है, जिसके बाद रिकवरी की प्रक्रिया शुरू हो गई है।अब तक 475 फर्जी दिव्यांग के पेंशन भुगतान पर रोक लगा दी गयी है, 475 पेंशनधारी फर्जी दिव्यांग प्रमाण पत्र के आधार पर पेंशन उठा रहे थे, जल्द ही इन फर्जी पेंशनधारियों से रिकवरी शुरू कर दी जायेगी।