लाखों कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, अब ई-सर्विस बुक से मिलेगी पदोन्नति-छुट्टियां, 30 नवंबर लास्ट डेट, ऐसे मिलेगा लाभ

इसके तहत अबतक 2 लाख 65 हजार सरकारी कर्मचारियों में से 2 लाख 32 हजार कर्मचारियों की ई-सर्विस बुक वेरीफाई कर ली गई है, बाकी 33 की अभी होना बाकी है।

government employees news
DEMO PIC

चंडीगढ़, डेस्क रिपोर्ट। हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। अब कर्मचारियों के लिए ई-सर्विस बुक बनेगी, जिसके माध्यम से छुट्टियां व पदोन्नति संबंधी सभी कामों को मंजूरी मिलेगी। इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है, इसके तहत अबतक 2 लाख 32 हजार कर्मचारियों की सर्विस बुक वेरीफाई की जा चुकी है।शेष बचे 33 हजार कर्मचारियों को वेरिफाइड कराने के लिए 30 नवंबर तक का टाइम दिया गया है। इसका लाभ राज्य के करीब 2.65 लाख कर्मचारियों को मिलेगा।खास बात ये है कि रिटायरमेंट के बाद भी पेंशनरों को इसमें कई तरह की जानकारियों मिल सकेगी।

यह भी पढ़े..Teacher Recruitment: 11700 पदों पर निकली है भर्ती, लास्ट डेट नजदीक, जल्द करें Apply, ये है आयु-पात्रता

दरअसल,  मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली पोर्टल पर विभिन्न विभागों, बोर्ड और निगम के कर्मचारियों की सेवा संबंधित सभी गतिविधियों और डिजिटल सर्विस बुक को अपलोड किया गया है। राज्य सरकार ने मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (एचआरएमएस) पोर्टल पर सभी विभागों के सरकारी कर्मचारियों की सभी जानकारी अपलोड करने के निर्देश दिए है। इसके तहत अबतक 2 लाख 65 हजार सरकारी कर्मचारियों में से 2 लाख 32 हजार कर्मचारियों की ई-सर्विस बुक वेरीफाई कर ली गई है, बाकी 33 की अभी होना बाकी है। मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बाकी बचे कर्मचारियों को भी 30 नवंबर तक अपनी सर्विस बुक को वेरीफाई कराने के निर्देश दिए हैं।

ध्यान रहे 30 नवंबर के बाद जिन कर्मचारियों की सर्विस बुक वेरीफाई नहीं होगी, उन्हें वेतन से संबंधित परेशानी हो सकती है।मुख्य सचिव ने मानव संसाधन विभाग ने एचआरएमएस पोर्टल की समीक्षा बैठक में बताया कि जिस तरह मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सरकारी विभागों की अन्य सुविधाएं आनलाइन की हैं, उसी तर्ज पर कर्मचारियों के पदोन्नति व अवकाश के केस आनलाइन अप्रूव किए जाएंगे। उन्होंने सभी विभागों के विभागाध्यक्षों को भी इन निर्देशों के सख्त अनुपालन के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़े…SSC 2022: 24369 पदों पर निकली है भर्ती, ऐसे करें Apply, जनवरी में परीक्षा, जानें आयु-पात्रता और नियम

जो कर्मचारी अपना वेरिफिकेशन करा चुके हैं, उन्हें अब पदोन्नति और छुट्टियों संबंधित सभी सुविधा E-सर्विस बुक के जरिए ऑनलाइन मिलेगी। इसके साथ ही इससे कर्मचारियों के लिए योजनाएं बनाने, भर्ती, नियुक्ति, पदोन्नति, एश्योर्ड करियर प्रोग्रेशन, सेवा विस्तार और कौशल के आधार पर कर्मचारियों के स्थानांतरण में भी मदद मिलेगी। पोर्टल पर एकीकृत वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (आईएफएमएस) के ई-वेतन प्रणाली के साथ एकीकृत वर्क फ्लो सहित कर्मचारियों की जानकारी 24 घंटे उपलब्ध है। एचआरएमएस पर उपलब्ध डाटा से सरकार किसी भी मामले में सही निर्णय ले सकती है।

क्यों जरूरी ई सर्विस बुक

मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली पोर्टल (HRMS) में E-सर्विस बुक में कर्मचारी के मूल विवरण, नियुक्ति विवरण, सेवा सत्यापन, अवकाश, ऋण व अग्रिम विवरण, ACR, संपत्ति विवरण तथा अन्य विवरणों सहित कई विशेषताएं शामिल हैं। एचआरएमएस पोर्टल के साथ कर्मचारियों का डाटा अपडेट करने से न केवल सरकार को लाभ होता है और कर्मचारियों को भी मदद मिलेगी। सेवानिवृत्ति के बाद अपने सेवा रिकॉर्ड के बारे में भी कर्मचारी आसानी से जान सकेंगे।