21000 कर्मचारियों-पुलिसकर्मियों के लिए अच्छी खबर, प्रक्रिया पूरी, जल्द मिलेगा प्रमोशन का लाभ, जानें अपडेट

UP Police Constable Promotion : उत्तर प्रदेश के पुलिसकर्मियों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही 21 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों को पदोन्नति का तोहफा मिलने वाला है।इसके लिए प्रमोशन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसके तहत 21000 से अधिक सिपाही, हेड कांस्टेबल बनेंगे।

दरअसल, यूपी डीजीपी मुख्यालय से वर्ष 2011 तक भर्ती सिपाहियों की प्रोन्नति के लिए प्रस्ताव भेजे गए थे। इसके बाद उप्र. पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने कुल 6 विभागीय प्रोन्नति समिति बनाई थी। इन समितियों ने 1-1 सिपाही की स्क्रीनिंग कर कुल 21295 को सिलेक्ट किया।  इसके तहत 21777 सिपाहियों में से 21295 को चयनित किया गया है।इसके तहत उत्तर प्रदेश के 21295 कांस्टेबल जल्द ही हेड कांस्टेबल के पद पर पदोन्नत होंगे।

इस संबंध में प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। उप्र. पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने डीजीपी मुख्यालय को लिस्ट सौंप दी है।डीजीपी देवेंद्र सिंह चौहान के अनुमोदन के बाद संबंधित सूची जिलों के पुलिस कप्तान को भेजी जाएगी। पुलिस कप्तान के  निलंबन या आपराधिक रिकॉर्ड का सत्यापन करने के बाद जिले के कप्तान उसी स्थान पर संबंधित सिपाही को प्रमोशन देकर हेड कांस्टेबिल के पद पर पदोन्नत कर देंगे। इसके बाद प्रमोशन के आदेश जारी किए जाएंगे। प्रमोशन पाए पुलिस कर्मियों का तबादला बाद में किया जाएगा।

बता दें कि हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भर्ती बोर्ड में पदोन्नति के लिए 803 हेड कांस्टेबल की सूची भी वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। वरिष्ठता के आधार पर और शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर उप निरीक्षक और प्लाटून कमांडर के पद पर प्रमोट किया जा सकेगा। इसके लिए कार्रवाई जल्द ही पूरी की जाएगी।