कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, मानदेय में 10% की वृद्धि, वेतन बढ़कर होंगे 22000 तक रुपए! इन शिक्षकों को लगेगा नुकसान

Kashish Trivedi
Published on -
employees DA hike

Employees Honorarium Hike, Honorarium Hike :कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उनके वेतन-मानदेय में 10% की वृद्धि की गई है। कोर कमेटी की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही कर्मचारियों के मानदेय में बड़ी वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी। हालांकि अभी भी यूजीसी के नियम के तहत मानदेय काफी कम है।

मानदेय में 10% की वृद्धि 

रांची यूनिवर्सिटी के तीन कॉलेज में b.Ed की पढ़ाई होती है। जिनमें कुल 44 शिक्षक है। इन शिक्षकों के मानदेय में 10% की वृद्धि की गई है मानदेय बढ़ाने के साथ ही उनके वेतन में बड़ी वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी। साथ ही उनके वेतन बढ़कर 30 से 35 हजार रुपए हो सकते हैं। मानदेय बढ़ाने के बाद भी यूजीसी गाइडलाइन के तहत अभी भी मानदेय काफी कम है।

वेतन बढ़कर 20 से 22 हजार रुपए

वोकेशनल कोर्स में अनुबंध पर नियुक्त शिक्षकों के मानदेय में भी 10% की वृद्धि का फैसला लिया गया है। इसका लाभ पीजी विभाग और कॉलेज के 200 से अधिक शिक्षकों को मिलेगा। इसके साथ ही उनके वेतन बढ़कर 20 से 22 हजार रुपए हो सकते हैं।

वोकेशनल कोर्स मानदेय पर रोक

रांची विश्वविद्यालय में संचालित वोकेशनल कोर्स में वर्षों से चली आ रही परंपरा को भी समाप्त कर दिया गया। अब नियमित प्रोफेसर पर वोकेशनल कोर्स में मानदेय आधारित क्लास लेने पर रोक लगा दी गई है। प्रशासन का कहना है कि जब नियमित शिक्षक को वेतन मिलता ही है तो ड्यूटी आवर में वोकेशनल कोर्स की कक्षा लेने पर अतिरिक्त मानदेय क्यों लिया जाए ?

ऐसे में उनके मानदेय पर रोक लगा दी गई है। बता दे कि विश्वविद्यालय में कॉलेज और पीजी विश्वविद्यालय के वोकेशनल कोर्स में 200 से अधिक नियमित शिक्षक कक्षा लेते थे। उन्हें प्रति क्लास 500 मानदेय का भुगतान किया जाता था। जिसपर अब रोक लगाई गई।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News