कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, वेतन में 15 फीसद की वृद्धि, अप्रैल 2023 से मिलेगा लाभ, खाते में बढ़ेगी राशि

Employees Salary Hike, Employees Benefit : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल उनके वेतन में वृद्धि की जाएगी। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। वही वेतन में 15 फीसद की वृद्धि का लाभ कर्मचारियों को मिलेगा। साथ ही उनके वेतन में महत्वपूर्ण इजाफा देखा जाएगा।

आईटी कंपनी द्वारा अपने कर्मचारियों के लिए वेतन में वृद्धि की तैयारी शुरू कर दी गई है। इंफोसिस और एचसीएल जैसी कंपनियों द्वारा वेतन वृद्धि को टाल दिया गया है। वहीं टीसीएस द्वारा अपने कर्मचारियों के वेतन वृद्धि की तैयारी की जा रही है। इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक टाटा कंसलटेंसी सर्विस द्वारा अपने कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी का फैसला लिया गया है।

कंपनी की कमाई में थोड़ी गिरावट

बता दें कि इस बार कंपनी की कमाई में थोड़ी गिरावट आई है। बावजूद इसके कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि का फैसला लिया गया है। टीसीएस के मुख्य वित्तीय अधिकारी समीर सेकसरिया ने बताया कि 1 अप्रैल से वेतन वृद्धि लागू कर दी गई है। इससे कंपनी के ऑपरेटिंग मार्जिन में 200 आधार अंकों की कमी आई है। टीसीएस का कहना है कि जल्द ही कोई नया तरीका ढूंढ कर इस लाभ की कमी को पूरा किया जाएगा।

वेतन वृद्धि की घोषणा 

वहीं वित्तीय वर्ष 2324 की पहली तिमाही की समाप्ति के बाद टाटा समूह की कंसल्टेंसी फर्म ने एक बड़ा लाभ दर्ज किया है। कंपनी के राजस्व में 13 फीसद की वृद्धि की गई है। जिसके बाद वेतन वृद्धि की घोषणा की गई है। टीसीएस ने जून तिमाही के लिए समेकित शुद्ध लाभ में लगभग 17% वृद्धि के साथ ₹11074 करोड़ रुपए की वृद्धि दर्ज की है। हालांकि तिमाही की रिपोर्ट के मुताबिक शुद्ध लाभ अनुमान से ऊपर रिकॉर्ड किया गया जबकि शुद्ध राजस्व अनुमान से थोड़ा कम है।  टीसीएस के सीएफओ समीर सेकसरिया का कहना है कि 1 अप्रैल से वार्षिक वेतन वृद्धि लागू कर दी गई है वहीं कंपनी का ऑपरेटिंग मार्जिन 23.2% है जो कि 200 बीपीएस प्रभाव को दर्शाता है। इसमें बेहतर दक्षता के माध्यम से यह बेहतर ऑफसेट रिकॉर्ड किया जा सकता है।

कर्मचारियों के वेतन में 12 से 15 फीसद की बढ़ोतरी का फैसला

वहीं कर्मचारियों के वेतन में 12 से 15 फीसद की बढ़ोतरी का फैसला किया गया है। यह उन कर्मचारियों को दिया जाएगा, जो असाधारण रूप से अच्छा कार्य कर रहे हैं।  टीसीएस और अपने कुछ कर्मचारियों को बढ़ावा देने की प्रक्रिया भी शुरू की गई है। टीसीएस ने स्पष्ट किया है कि अब कम मात्रा में लोग कंपनी छोड़ रहे हैं और उन्हें उम्मीद है कि साल की दूसरी छमाही में कंपनी छोड़ने वाले लोगों की संख्या अपने सामान्य स्तर पर वापस आ जाएगी। इस वेतन वृद्धि के साथ ही टीसीएस कर्मचारियों के वेतन में बड़ी वृद्धि देखी जाएगी। हालांकि इंफोसिस द्वारा कर्मचारियों की वेतन वृद्धि से इनकार किया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News