कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, मानदेय में 20 फीसद की वृद्धि, वेतन में होगा इजाफा, खाते में आएंगे 8500 रुपए, भर्ती सहित मिलेगा मोबाइल फोन

Employees-Anganwadi Workers Salary-honorarium Hike :  कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल उनके मानदेय में 20% की वृद्धि की योजना तैयार की गई है। जल्द उनके मानदेय में वृद्धि देखी जाएगी। इसके साथ ही उनके वेतन में बंपर इजाफा होगा। दरअसल कर्मचारी और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा लंबे समय से मानदेय वृद्धि की मांग की जा रही थी। इसके लिए कई विरोध के बाद आखिरकार राज्य सरकार द्वारा इसकी तैयारी की जा रही है।

महाराष्ट्र सरकार द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की कई विरोध के बाद आखिरकार उनके मानदेय में 20% की बढ़ोतरी की योजना तैयार की गई है। इसके साथ ही कार्यकर्ताओं के मानदेय में 1700 रूपए प्रति महीने की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। वहीं अब उन्हें 8500 रूपए प्रतिमाह और सहायिकाओं को 4500 रुपए प्रति माह का लाभ दिया जाएगा।

इतना बढ़ेगा मानदेय

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की वेतन 1700 रूपए का इजाफा किया गया है जबकि सहायिकाओं के वेतन में 900 रूपए का इजाफा देखने को मिलेगा। मामले में राज्य की महिला एवं बाल कल्याण मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के वेतन में न्यूनतम 20 फीसद की बढ़ोतरी देखी जा सकती है। वहीं सहायिकाओं के लिए थोड़ा अधिक हो सकता है क्योंकि उनके मानदेय की राशि बेहद कम है।

वेतन में होगी वृद्धि

बता दे कि राज्य में फिलहाल 1.1 लाख आंगनबाड़ी जबकि दो लाख सहायक में कार्यरत हैं। वहीं इस मानदेय- वेतन वृद्धि से उन्हें बड़ा लाभ मिलेगा। बाल कल्याण मंत्री ने कहा की मानदेय में 20% की बढ़ोतरी को लगभग अंतिम रूप दे दिया गया है। महाराष्ट्र में वर्तमान में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भुगतान करने में देश में महाराष्ट्र सातवें और आठवें नंबर पर है। वहीं 20% की वृद्धि के साथ ही महाराष्ट्र के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के वेतन के मामले में महाराष्ट्र चौथे नंबर पर होगा।

20183 पदों पर भर्ती

इसके साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सेविकाओं के लिए बड़ी घोषणा करते हुए सरकार ने कहा है कि मई तक 20,000 से अधिक रिक्त पदों को भरा जाएगा। 20183 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। साथ ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को काम करने के लिए मोबाइल फोन खरीदने डेढ़ सौ करोड़ रुपए प्रदान किए जाएंगे।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News