कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, होली से पहले DA में 6 फीसद की वृद्धि, अधिसूचना जारी, मार्च से होंगे प्रभावी, खाते में बढ़ेगी राशि

Kashish Trivedi
Published on -

6th Pay Commission Employees DA Hike : राज्य के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। होली से पहले उन्हें बड़ा तोहफा मिला है। दरअसल उन के महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है। जिसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। शुक्रवार को राज्य सचिवालय द्वारा इसकी अधिसूचना जारी की गई है। वही यह वृद्धि 1 मार्च से प्रभावी होगी।

अधिसूचना जारी

बंगाल सरकार द्वारा छठे वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है। छठे वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को छह फीसद की दर से बढ़ाया गया है। महंगाई भत्ता कर्मचारियों को मूल वेतन का भुगतान किया जाएगा। वित्त विभाग द्वारा अधिसूचना जारी की गई है। पेंशन धारियों को भी इसी अनुपात में महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा। वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज पंत द्वारा दिशा निर्देश के साथ शुक्रवार को अधिसूचना जारी की गई है। जिसमें सभी जिलों को नोटिस भी भेजा जा चुका है। जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को इसकी जानकारी भी उपलब्ध करा दी गई है।

6% महंगाई भत्ते बढ़ाने की घोषणा

इससे पहले बंगाल सरकार द्वारा बजट में 3% DA की घोषणा की गई थी। हालांकि इस महंगाई भत्ते में वृद्धि से कर्मचारी संतुष्ट नहीं थे और लगातार आंदोलन की चेतावनी दे रहे थे। शुक्रवार को वित्त सचिव द्वारा छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत 6% महंगाई भत्ते बढ़ाने की घोषणा करते हुए अधिसूचना जारी कर दी गई है। हालांकि सरकार का मानना है कि इससे कर्मचारियों को थोड़ी राहत मिलेगी।

राज्य सचिवालय, पंचायत, सरकारी शिक्षण संस्थान, निकाय, राज्य सरकार द्वारा संचालित और वैधानिक संस्थानों के सभी कर्मचारियों को 6 फीसद महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा। अधिसूचना में कहा गया है कि DA की गणना संशोधित मूल वेतन और गैर अभ्यास भत्ता को ध्यान में रखकर की जाएगी लेकिन इसमें किसी अन्य प्रकार का वेतन शामिल नहीं होगा।

राज्य सरकार के कर्मचारियों का कहना है कि इस वृद्धि के बाद भी केंद्र सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों को दिए जाने वाले DA  से 32 फीसद कम रहेंगे। वही इस 6% की वृद्धि में दिसंबर 2020 में घोषित 3% वृद्धि शामिल है, जिसे 1 जनवरी 2021 से लागू किया जाना है और हाल ही में घोषित अतिरिक्त 3% महंगाई भत्ते में वृद्धि भी शामिल है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News