कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, DA में बंपर वृद्धि, 3 महीने के एरियर का होगा भुगतान, आदेश जारी, मई में खाते में बढ़ेगी राशि

Employees DA Hike, 6th cpc DA Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल एक तरफ जहां केंद्र सरकार द्वारा 7वें वेतनमान कर्मियों के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि की गई थी। वहीं अन्य कर्मचारियों के लिए भी महंगाई भत्ते में इजाफा किया गया था। कई राज्य सरकारों द्वारा भी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का लाभ दिया गया है। इसी बीच एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की गई है। इसके लिए वित्त मंत्रालय द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है। जारी आदेश के तहत उन के महंगाई भत्ते में भारी इजाफा करने के साथ उन्हें एरियर का भी भुगतान किया जाएगा।

इन कर्मचरियों को मिलेगा लाभ

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के तहत कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 9 फीसद की वृद्धि की गई है। इससे पहले केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्त निकायों के कर्मचारियों के संबंध में महंगाई भत्ते में 4 फीसद का इजाफा किया गया था। 4 फीसद का इजाफा सातवें वेतन आयोग के कर्मचारियों के लिए किया गया था। वहीं अब छठे वेतनमान के कर्मचारियों के लिए संशोधित वेतनमान और ग्रेड वेतन में अपने वेतन प्राप्त करने वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 9 फीसद की दर से बढ़ाया गया है।

यह वृद्धि 1 जनवरी 2023 से प्रभावी 

वही यह वृद्धि 1 जनवरी 2023 से प्रभावी होगी।महंगाई भत्ते में 9 फीसद की वृद्धि के साथ ही उनके महंगाई भत्ता 212% से बढ़कर 221% हो गए हैं। मूल वेतन पर इसका भुगतान किया जाएगा। जारी आदेश में कहा गया है कि मंत्रालय के दिनांक 29 अगस्त 2008 के कार्यालय ग्राफ ज्ञापन के पैराग्राफ 3, 4, 5 में निहित प्रावधान इन आदेश के तहत महंगाई भत्ते को भी विनियमित करते समय लागू किया जाएगा।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 4% बढ़ा था DA

मार्च महीने में मोदी सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि की घोषणा की गई थी। इसके साथ ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 38% से बढ़ाकर 42% कर दिया गया है। वहीं अगली छमाही के लिए भी महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा सितंबर महीने के अंत तक की जा सकती है। इसके साथ ही कई राज्य सरकारों द्वारा भी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि का ऐलान किया गया था।

राज्य सरकारों द्वारा महंगाई भत्ते में वृद्धि का ऐलान

  • छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा एक तरफ जहां महंगाई भत्ते को 4 फीसद की दर से बढ़ाया गया था। इसके साथ ही बिजली कर्मचारियों के महंगाई भत्ते बढ़कर 42 फीसद हो गए थे।
  • वही राजस्थान सरकार द्वारा भी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसद का इजाफा किया गया था।
  • इसके अलावा हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा महंगाई भत्ते को तीन फीसद की दर से बढ़ाया गया है।
  • जबकि बिहार सरकार और झारखंड सरकार द्वारा भी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की गई है।
  • इसके अलावा गोवा सरकार ने भी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में इजाफा किया है।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News