कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़, भत्ते में होगी वृद्धि, विभाग ने तैयार किया प्रस्ताव, वेतन में होगी बढ़ोतरी, समान वेतनमान की मांग

Kashish Trivedi
Published on -

Employees Allowances Hike : कर्मचारियों को जल्द बड़ा तोहफा मिल सकता है। दरअसल राज्य सरकार बड़ी तैयारी में है। इसके तहत कर्मचारियों के वेतन वृद्धि की तैयारी की जा रही है। विभाग द्वारा इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है। प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री कार्यालय की मुहर लगती है तो कई राज्यों के कर्मचारियों से अधिक, राज्य के कर्मचारियों को मिलेगा।

भत्ते को बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार 

हरियाणा के गृह विभाग द्वारा पुलिस कर्मियों को वर्षों से मिल रहे यात्रा भत्ते को बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। पुलिस कर्मियों को जल्द यात्रा भत्ते में बढ़ोतरी का तोहफा मिल सकता है। 120 रूपये प्रतिमाह यात्रा भत्ता को बढ़ाकर 800 रुपए करने के लिए तैयारी की जा रही है। इस प्रस्ताव पर मुहर लगती है तो हरियाणा से सटे आसपास के राज्य में यह सबसे ज्यादा यात्रा भत्ता हो सकता है। बता दे कि चंडीगढ़ पुलिस से कम भत्ता पंजाब पुलिस को मिल रहा है। वेतनमान के तौर पर पंजाब पुलिस का स्केल हरियाणा से ज्यादा है लेकिन अभी हरियाणा में कुछ भत्ते अधिक है।

बढ़ेगा करोड़ों रुपए का आर्थिक बोझ

इससे पहले कॉन्स्टेबल से लेकर इंस्पेक्टर तक को आज पिछले 10 सालों से यात्रा भत्ता के तौर पर ₹120 प्रतिमाह दिए जा रहे हैं। अब इसे बढ़ाने की तैयारी की गई है। 6वें और सातवें वेतनमान लागू होने के बाद भी यात्रा भत्ते में बढ़ोतरी नहीं की गई थी। नए सिरे से बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसके प्रभावी होते ही राज्य शासन पर करोड़ों रुपए का आर्थिक बोझ भी पड़ेगा।

समान वेतनमान की मांग

इससे पहले हरियाणा में पुलिसकर्मियों और क्लर्क ग्रेड की ओर से हुड्डा सरकार से पंजाब के समान वेतनमान की मांग की जा रही थी। हालांकि 8 वर्षों से उनकी मांग पूरी नहीं की गई है। पंजाब के समान वेतनमान के लिए अभी भी उनकी मांगे लंबित है। हरियाणा के पुलिस कर्मियों के वेतन में इजाफा देखने को मिला है लेकिन ग्रेड स्तर पर पंजाब और चंडीगढ़ पुलिस से बेहद कम है। अब हरियाणा सरकार द्वारा समान वेतनमान की मांगों के बीच पुलिसकर्मियों के भत्ते में वृद्धि की तैयारी की गई है। यदि भत्ते को ₹800 बढ़ाया जाता है तो यह पुलिसकर्मियों के लिए बड़ा तोहफा होगा, इसके साथ ही उनके वेतन में इजाफा देखने को मिलेगा।

 


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News