कर्मचारियों-सहायक अध्यापकों के लिए गुड न्यूज, मानदेय में 4 फीसद की वृद्धि, बढ़ेगा वेतन, खाते में आएंगे 22000 तक रुपए

Kashish Trivedi
Published on -
Honorarium Hike

Employees, Honorarium Hike : कर्मचारी शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। उनके मानदेय में 4% की वृद्धि की जाएगी। इसके लिए प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है। पदाधिकारी के साथ हुई बैठक में कक्षा 6 से 8वीं तक के सहायक अध्यापकों की सेवा संपुष्टि के बाद उनके वेतन के साथ उन्हें 4% अतिरिक्त मानदेय जोड़कर देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

दरअसल झारखंड सरकार द्वारा पर शिक्षकों के मानदेय में चार प्रतिशत वार्षिक वृद्धि के प्रस्ताव तैयार किए गए थे। जिसे कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी गई थी। झारखंड में 61000 पर शिक्षक हैं। जिनमें से कुछ को ही वार्षिक मानदेय वृद्धि का लाभ दिया जा रहा है। सेवा संपुष्टि की जिम्मेदारी प्रखंड शिक्षा प्रचार पदाधिकारी पर शिक्षकों के जिला प्रभारी और जिला शिक्षा अधीक्षकों की होती है लेकिन कुछ मामले में अब तक इसे पूरा नहीं किया जा रहा है।

मानदेय में जनवरी 2023 से ही 4% की वार्षिक बढ़ोतरी

ऐसे में इन पदाधिकारी पर कार्रवाई भी की गई थी। बता दे कि राज्य में सहायक शिक्षकों के मानदेय में जनवरी 2023 से ही 4% की वार्षिक बढ़ोतरी की गई है। शिक्षा विभाग द्वारा कई बार सेवा संपुष्टि करने और बढ़ोतरी का लाभ देने के निर्देश दिए गए थे लेकिन इस पर अमल नहीं हुआ। सरिया प्रखंड सभाकर में प्रशासनिक अनुशासनिक पदाधिकारी की बैठक शुक्रवार को संपन्न हुई। जिसमें कक्षा 6 से आठवीं तक की सहायक अध्यापकों की सेवा संपुष्टि से संबंधित चर्चा की गई।

प्रशासनिक अनुशासनिक समिति के पदेन सचिव क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी राम जी कुमार ने बताया कि प्रखंड शिक्षा अधिकारी ने प्रखंड में कार्यरत 6 से 8वीं तक के अध्यापकों की शैक्षणिक और प्रशासनिक और चयन से संबंधित प्रमाण पत्र प्रस्तुत किए थे। जिसकी जांच कर उसकी सेवा संतुष्ट कर ली गई है। ऐसे में चार अध्यापक रिटायर भी हो चुके हैं। सेवा संपुष्टि होने के साथ ही अब सहायक अध्यापकों को अक्टूबर से वार्षिक मानदेय वृद्धि का लाभ दिया जाएगा।

उनके मामले में चार प्रतिशत की वृद्धि करो अक्टूबर महीने से उन्हें भुगतान किया जाएगा। ऐसे में नवंबर महीने में उनके खाते में राशि बढ़ेगी। लंबे समय से सहायक अध्यापक सेवा संतुष्टि की मांग कर रहे थे। 3 महीने के लंबे संघर्ष के बाद आखिरकार सहायक अध्यापकों के मानदेय में 4% की वृद्धि कर दी गई है। जिसके साथ ही उनके मानदेय बढ़कर 22000 रुपए तक पहुंच सकते हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News