कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, अगस्त में मिलेगा बढ़े हुए वेतन का लाभ, खाते में आएंगे 57000 रुपए, सितंबर में एरियर का भुगतान! बोनस पर अपडेट

Employees Salary Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। वेतन समझौते के तहत उन्हें दुर्गा पूजा तक एरियर का भुगतान किया जाएगा। एरियर के भुगतान के साथ ही उनके खाते में बड़ी राशि देखने को मिलेगी। बता दें कि वेतन समझौते में 23 महीने की देरी हुई है। ऐसे में 23 महीने की अवधि के एरियर राशि का भुगतान सितंबर में किया जाएगा। साथ ही कर्मचारियों के खाते में 5 लाख से 8 लाख तक एरियर के रूप में देखने को मिलेंगे।

जुलाई महीने के वेतन के साथ बढ़े हुए वेतन का भुगतान

कोयला कर्मचारियों को 11 वेतन समझौता के तहत जुलाई महीने से नए वेतनमान का लाभ मिलने लगेगा। category-1 से लेकर स्पेशल ग्रेड एवं कर्मचारियों के वेतन में 8000 से 20000 रुपए तक की वृद्धि देखने को मिलेगी। वही कोल इंडिया के 2.40 लाख कर्मचारियों को दुर्गा पूजा से ठीक पहले एरियर का भुगतान किया जाएगा। 10वीं वेतन समझौते की अवधि 1 जुलाई 2021 को ही समाप्त हो गई थी। हालांकि 11 वेतन समझौता 1 जुलाई 2021 से 30 जुलाई 2026 तक के लिए लागू किया गया है।  कर्मचारियों को बढ़े हुए वेतन का भुगतान जुलाई महीने से मिलना शुरू हो जाएगा। जुलाई महीने के वेतन के साथ ही उन्हें बढ़े हुए वेतन का भुगतान किया जाएगा।

बकाया एरियर का भुगतान सितंबर महीने से करने की तैयारी

कोल इंडिया द्वारा कर्मचारियों के वेतन और एरियर भुगतान के लिए 8152.75 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है जबकि बकाया एरियर का भुगतान सितंबर महीने से करने की तैयारी शुरू की जा रही है। वहीं कर्मचारियों को ओवरटाइम सहित अन्य भत्ते भी बढ़े हुए वेतन पर उपलब्ध कराए जाएंगे। मिनिमम गारंटी बेनिफिट 19% पर सहमति बनी है। इसलिए एरियर की राशि भी बढ़कर मिलेगी।

कर्मचारियों के बोनस में बड़ी वृद्धि

इसके साथ ही इस बार कोयला कर्मचारियों के बोनस में भी बड़ी वृद्धि देखने को मिल सकती है। कोयला कर्मचारियों को प्रत्येक वर्ष दुर्गा पूजा से पहले बोनस देने का प्रावधान है। इस बार अक्टूबर महीने में दुर्गा पूजा और दशहरा को देखते हुए कर्मचारियों को बोनस देने के लिए बैठक आयोजित की जाएगी। कर्मचारियों के बोनस के आधार पर दिए जाते हैं। श्रमिक संघ प्रतिनिधियों द्वारा बढ़ने की संभावना जताई जा रही है कि इस साल बोनस की राशि ₹80000 तक पहुंच सकती है। वहीं दुर्गा पूजा से पहले कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।

एचएमएस के महामंत्री और जेबीसीसीआई सदस्य नाथूलाल पांडे का कहना है श्रमिकों के हित के लिए हमें हमेशा संघर्ष करना पड़ रहा है। लेकिन हम संघर्ष के लिए आगे आ रहे हैं। कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं। किसी भी स्थिति में श्रमिकों का अहित नहीं होने दिया जाएगा। वहीं दुर्गा पूजा के अवसर पर कर्मचारियों को उनके हक और अधिकार के अनुरूप बोनस दिलाने का प्रयास किया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News