कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर, CM का बड़ा फैसला, वेतन में वृद्धि, 1 जनवरी से प्रभावी, एरियर का होगा भुगतान

employees

Teachers Employees Salary Hike : कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल उनके वेतन में 4 फीसद की वृद्धि की गई है। इसके लिए आदेश जारी किए गए हैं। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद उन्हें बढ़े हुए वेतन का लाभ 1 जनवरी 2023 से भुगतान किया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें एरियर का भुगतान किया जाना है।

वेतन में 4% की बढ़ोतरी

हरियाणा सरकार द्वारा स्कूल में कार्यरत अतिथि अध्यापकों के वेतन में बढ़ोतरी की गई है। गेस्ट टीचर को अब 4% बढ़े हुए वेतन का लाभ मिलेगा। बता दें कि बीते दिनों सरकार द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसद का इजाफा किया गया था। हजारों गेस्ट फैकेल्टी को भी वेतन में 4 फीसद की वृद्धि का लाभ दिया गया।

जॉब की गारंटी

हरियाणा सरकार द्वारा 2014 की चुनावी घोषणा में सत्ता में आने के बाद अतिथि शिक्षकों को नियमित करने का वादा किया गया था। हालांकि अतिथि शिक्षकों के नियमितीकरण का रास्ता तो साफ नहीं हो पाया लेकिन शिक्षकों को जॉब की गारंटी दी गई है। ऐसे में अतिथि शिक्षकों को जॉब से नहीं निकाला जाएगा। इसके साथ ही अतिथि शिक्षक 58 वर्ष की उम्र तक नियमित शिक्षकों की तरह ही कार्य कर सकेंगे।

महंगाई भत्ते में 4 फीसद का इजाफा

बता दें कि हरियाणा सरकार द्वारा सातवें वेतन आयोग के तहत राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसद का इजाफा किया गया था। सरकार के वित्त विभाग द्वारा इसे लेकर आदेश भी जारी किए गए थे। इतना ही नहीं हरियाणा में कर्मचारियों को महंगाई भत्ते मूल वेतन पर मौजूदा 38 फीसद से बढ़ाकर 42% कर दिया गया है। 1 जनवरी से कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ दिया गया था। वहीं उन्हें 3 महीने के एरियर का भुगतान किया जा रहा है।

अतिथि शिक्षकों को होगा एरियर का भुगतान

अब 15000 अतिथि शिक्षकों के वेतन में वृद्धि किए जाने के साथ ही अतिथि शिक्षकों के वेतन बढ़कर 22000 रुपए तक पहुंच सकते हैं। 1 जनवरी 2023 से यह वृद्धि लागू होने के साथ ही कर्मचारियों को जनवरी फरवरी-मार्च और अप्रैल महीने के एरियर का भुगतान किया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News