कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, मानदेय में होगी वृद्धि, मंत्री ने की घोषणा, वेतन में होगी बढ़ोतरी, मिलेगा सुरक्षा पेंशन का लाभ

Employees Salary Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। होली के बाद उन्हें बड़ा तोहफा मिलेगा। उनके मानदेय में वृद्धि की जाएगी। इसकी घोषणा मंत्री द्वारा की गई है। मंत्री की घोषणा के साथ ही इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। माना जा रहा है कि मानदेय वृद्धि के बाद कर्मचारियों के वेतन में इजाफा होगा। उनके वेतन बढ़कर 8000 रुपए हो सकते हैं।

मानदेय में वृद्धि

दरअसल केरल में सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता आशा को दिए जाने वाले मानदेय में वृद्धि की जाएगी। इसकी घोषणा स्वास्थ्य मंत्री द्वारा की गई है। स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने सोमवार को सदन ने कहा कि सरकार मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को दिए जाने वाले मानदेय में वृद्धि की जाएगी। विपक्ष के पूर्व नेता रमेश चेन्निथला के प्रश्न पर उन्होंने स्पष्टीकरण दिया है। स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने कहा कि वर्तमान में राज्य में 26448 आशा कार्यकर्ता कार्यरत हैं। उनके वर्तमान मासिक वेतन 6000 रूपए हैं। वही उनके मानदेय में वृद्धि की तैयारी की जा रही है।

प्रोत्साहन राशि में भी वृद्धि के लिए दबाव

इतना ही नहीं स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने कहा कि सरकार द्वारा आशाओं को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि में भी वृद्धि के लिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाया जा रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार की तरफ से भी प्रोत्साहन राशि में वृद्धि का लाभ जल्द ही आशा कार्यकर्ताओं को मिल सकता है।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ

इससे पहले एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए केरल सरकार द्वारा कुछ शर्तों पर पंचायत और नगर निगम के जनप्रतिनिधियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन की घोषणा की गई है। हालांकि इसके लिए उनके मानदेय से वार्षिक आय 1 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आदेश के अनुसार ₹8000 मासिक मानदेय अर्जित करने वाले पंचायत सदस्य के अलावा राशि 8200 रूपये मासिक मानदेय पाने वाले निगम सदस्य भी पेंशन की पात्रता रखेंगे। इसके साथ ही सरकार की तरफ से कहा गया था कि मानदेय के रूप में अधिक राशि प्राप्त करने वाली महापौर अध्यक्ष और स्थाई समिति के प्रमुख सहित नगर पालिका पार्षद जैसे पद पर रहने वाले को इस पेंशन का लाभ नहीं दिया जाएगा।

हालांकि केंद्र सरकार ने अपनी घोषणा में स्पष्ट किया है कि मानदेय प्राप्त करने वाले अन्य वर्ग के लोग भी पेंशन की पात्रता रखेंगे। इसमें आंगनबाड़ी सहायिकाओं सहित आशा कार्यकर्ता और उप शामक देखभाल के तहत रोगियों की सेवा करने में लगे स्वयंसेवकों को भी शामिल किया गया है। ऐसे में उन्हें भी सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ दिया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News