कर्मियों के लिए अच्छी खबर, जल्द होगा मानदेय का भुगतान, 50.12 करोड़ रुपए राशि आवंटित, नवंबर में खाते में बढ़ेगी राशि

Honorarium Hike

Employees, Honorarium Payment, मानदेय : कर्मचारियों को दशहरा के बीच मानदेय का लाभ मिलेगा। उन्हें सितंबर और अक्टूबर महीने के वेतन का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए राशि का आवंटन किया गया है।

केरल सरकार द्वारा राज्य के मध्याह्न भोजन योजना में शामिल रसोइयों को 3 महीने के मानदेय के भुगतान के लिए 50.12 करोड रुपए मंजूर किए गए है। इस फंड का इस्तेमाल कर्मचारी रसोइयों को सितंबर, अक्टूबर, नवंबर महीने के वेतन भुगतान के लिए किया जा सकेगा। इसका लाभ 13611 रसोइयों को किया जाएगा।

मानदेय का भुगतान

वित्त मंत्री के अनुसार में मध्याह्न भोजन पकाने वाले को प्रतिदिन 600 से लेकर 675 रुपए तक का भुगतान किया जाता है जबकि केंद्र सरकार के नियम पुस्तिका में एक महीने के लिए हजार रुपए का प्रावधान है। अगर महीने में 20 कार्य दिवस है तो एक रसोइयों को 12000 से 13500 रुपए तक का भुगतान किया जाएगा।

इतना ही नहीं वित्त मंत्री का कहना है कि कोई भी अन्य राज्य में ध्यान भोजन रसोइयों के वेतन पर इतना खर्च नहीं कर रहा है। केरल सरकार रसोइयों के मानदेय में बढ़ोतरी का लगातार प्रबंध कर रही है। वित्त मंत्री का कहना है कि मैं ध्यान भोजन योजना केंद्र प्रायोजित योजना है और मानदेय में केंद्र सरकार का हिस्सा शामिल होता है।

हालांकि मित्र मंत्री द्वारा दावा किया गया है कि 13500 में से 12900 राज्य सरकार द्वारा वहन किए जाते हैं। ऐसे में सितंबर और अक्टूबर के वेतन का भुगतान होने के साथ ही रसोइयों के खाते में 24000 से लेकर 25000 तक की राशि देखी जा सकती है। जल्द ही उन्हें मानदेय का भुगतान किया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News