Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1

कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 2023 में मिलेगा इन अवकाशों का लाभ, जानें कितने दिन बंद रहेंगे कार्यालय

Govt employee news

Employees Holiday 2023 : हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। 2023 में राज्य के कर्मचारियों को कुल 127 अवकाशों का लाभ मिलेगा, इसमें 52 शनिवार और 53 रविवार के अलावा अलग-अलग पर्वों और विशेष मौकों पर छुट्टियां शामिल है। इस संबंध में हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार द्वारा दिसंबर 2022 में ही अवकाश कैलेंडर जारी किया जा चुका है।

 18 सार्वजनिक अवकाश, 14 ऐच्छिक अवकाश

  •  18 सार्वजनिक अवकाश होंगे, जबकि 14 ऐच्छिक अवकाशों में कर्मचारी तीन अवकाश ले सकेंगे।
  • इस बार दिपावली समेत अन्य त्योहार शनिवार व रविवार को आ रहे हैं, ऐसे में कर्मचारियों को 8 छुट्टियां कम मिल सकेंगी।
  • इनमें पांच फरवरी को गुरु रविदास जयंती रविवार को पड़ रही है।
  •  इद उल फितर व परशुराम जयंती 22 अप्रैल शनिवार, संत कबीर जयंती 4 जून रविवार, शहीदी दिवस 23 सितंबर शनिवार, महाराजा अग्रसेन जयंती 15 अक्तूबर रविवार, महर्षि वाल्मीकि जयंती 28 अक्टूबर शनिवार और दिवाली 12 नवंबर रविवार को पड़ रही है।

इस तरह मिलेगा अवकाश का लाभ

  • पहली अनुसूची में उन सार्वजनिक अवकाशों की सूची है, जिन दिनों हरियाणा सरकार के अधीन आने वाले राजकीय (सरकारी) कार्यालय आदि बंद रहेंगे। इन दिनों की कुल संख्या 18 हैं। हालांकि, इनमें उन 8 दिनों के अवकाश को सीधे तौर पर शामिल नहीं किया गया है जो शनिवार और रविवार को पड़ते हैं, क्योंकि इन दोनों दिन प्रदेश सरकार के कार्यालय सामान्य तौर पर बंद रहते हैं।
  • दूसरी अनुसूची में उन 14 वैकल्पिक अवकाशों (रिस्ट्रिक्टेड हॉलिडे) की सूची है, जिनमें से सरकारी कर्मचारी (आउटसोर्सिंग पॉलिसी वाले भी) पूरे कैलेंडर वर्ष में कोई भी तीन अवकाश ले सकता है। वर्ष 2018 से पहले इन वैकल्पिक अवकाशों की संख्या हालांकि दो ही होती थी।
  • तीसरी अनुसूची में राज्य में स्थित कोर्ट (अदालतों) को छोड़कर प्रदेश के लिए घोषित 18 सार्वजनिक अवकाशों की सूची है, जो नेगोशिएबल इंस्ट्रूरूमेंट्स एक्ट, 1881 की धारा 25 के अंतर्गत घोषित किए गए हैं। इन्हें आम तौर पर बैंक हॉलिडे भी कहा जाता है, क्योंकि इन अवकाशों के दिन न केवल प्रदेश के सभी तरह के बैंक बल्कि अन्य संगठित व्यापारिक और वाणिज्यिक संस्थान आदि बंद रहते हैं।

कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 2023 में मिलेगा इन अवकाशों का लाभ, जानें कितने दिन बंद रहेंगे कार्यालय कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 2023 में मिलेगा इन अवकाशों का लाभ, जानें कितने दिन बंद रहेंगे कार्यालय कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 2023 में मिलेगा इन अवकाशों का लाभ, जानें कितने दिन बंद रहेंगे कार्यालय कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 2023 में मिलेगा इन अवकाशों का लाभ, जानें कितने दिन बंद रहेंगे कार्यालय कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 2023 में मिलेगा इन अवकाशों का लाभ, जानें कितने दिन बंद रहेंगे कार्यालय


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)