कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जल्द पेंशन की राशि होगी दुगुनी! जानें EPS पर ताजा अपडेट

minimum wage

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।  देश के 6.5 करोड़ EPFO कर्मचारियों को जल्द खुशखबरी मिलने वाली  है। अगर ईपीएस पर लगी 15000 रुपये की लिमिट हटी तो पेंशन (Employee Pension Scheme) की रकम दोगुनी हो जाएगी।फिलहाल सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई चल रही है, अगर इस पर फैसला होता है तो 20000 रुपए की बेसिक सेलरी (basic salary)पर कम से कम 8571 रुपए पेंशन में बढोतरी होगी।

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जल्द पेंशन की राशि होगी दुगुनी! जानें EPS पर ताजा अपडेट

दरअसल, एम्प्लॉई पेंशन स्कीम यानी ईपीएस (EPS Pension) के तहत मौजूदा समय में पेंशन के लिए 15 हजार रुपये हर महीने की सीलिंग या कैपिंग लगी है, जिसे लगातार हटाने की मांग की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नए साल 2022 में अगर एम्पलॉई पेंशन स्कीम के तहत EPS पर लगी कैंपिंग हटती है तो पेंशन में 7,500 रुपये से ज्यादा का लाभ मिलेगा ।इसका मतलब है कि अगर किसी कर्मचारी की बैसिक सैलरी 20 हजार है तो 8 हजार ज्यादा पेंशन मिलेगा।इस संबंंध में  भारत संघ और एंप्लाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) की ओर से 12 अगस्त 2021 को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है, जिस पर जल्द फैसला आ सकता है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)