कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए अपडेट, मिलेगा ज्यादा पेंशन का लाभ, EPFO का नया सर्कुलर जारी, मई से पहले करें Apply, जानें नियम-प्रक्रिया

EPFO pensioners pension

EPFO Higher Pension Update : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organization) के कर्मचारियों-खाताधारकों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने योग्य सदस्यों को ज्यादा पेंशन ऑप्शन चुनने का मौका दिया है, इसके लिए तीन मई तक आवेदन किया जा सकता है।इसमें एक सितंबर 2014 को या उससे पहले रिटायर होने वाले कर्मचारी आवेदन कर सकते है। वही 23 अप्रैल 2023 को EPFO ने एक नया सर्कुलर जारी कर ज्वाइंट वेरिफिकेशन ऑप्शन के लिए आवेदन करने का सही तरीका बताया गया है।

EPFO द्वारा जारी सर्कुलर में तीन मुद्दों को स्पष्ट किया गया है। पहला, हायर पेंशन के लिए जॉइंट एप्लिकेशन जमा कराने के बाद क्या होगा। दूसरा, जॉइंट एप्लिकेशन फॉर्म में कोई गलती होने पर क्या होगा। तीसरा, यदि ऍप्लॉयर यानी कंपनी ने जॉइंट एप्लिकेशन फॉर्म को मंजूरी नहीं दी है तो फिर क्या किया जाएगा। इसके लिए कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति कोष संगठन के एकीकृत सदस्य पोर्टल पर आवेदन करना होगा। इसके तहत जो कर्मचारी सितंबर 2014 से पहले रिटायर हुए हैं, उन्हें पेंशन का लाभ मिलेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)