कर्मचारियों को मिलेगा प्रमोशन-तबादले का लाभ, 28 जनवरी से शुरू होगी प्रक्रिया, DA वृद्धि, 18 महीने के एरियर का किस्तों में होगा भुगतान

महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ ही अब कर्मचारियों को प्रमोशन और तबादले का भी लाभ मिलेगा। इसके लिए 28 जनवरी से प्रक्रिया शुरू होगी जबकि मार्च तक प्रक्रिया को पूरा करना है l साथ ही 18 महीने के एरियर का भुगतान किया जाएगा। जिससे कर्मचारियों के खाते में राशि बढ़ेगी।

Employees Transfer-Promotion-Arrears Payment : एक तरफ जहां कर्मचारियों के DA में वृद्धि की गई है। वहीं 18 महीने के बकाए डीए के भुगतान पर बड़ी अपडेट सामने आई है। दूसरी तरफ अब उन्हें तबादले-प्रमोशन का भी लाभ दिया जाएगा। इसके लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है। कर्मचारियों को तबादले सहित पदोन्नति का लाभ दिया जाना है। इसके लिए राज्य शासन की मंजूरी दे दी गई है।

स्कूल शिक्षा निदेशक, तेलंगाना ने अधिसूचना जारी की। जिसके तहत तेलंगना में शिक्षक और प्रधानाध्यापक की पदोन्नति और तबादले के लिए कॉउन्सिलिंग के प्रक्रिया 7 जनवरी से शुरू हो चुकी है। हालांकि श्रेणी वार स्कूलों में शिक्षकों की रिक्तियों की सूची और प्रधानाध्यापक सहित स्कूल सहायकों की पदोन्नति के लिए वरिष्ठता सूची प्रदर्शित की जाएगी। इसके लिए भी तैयारी पूरी कर दी गई।

पदोन्नति हेतु वरिष्ठता सूची होगी प्रदर्शित

शिक्षा विभाग द्वारा तबादले के लिए 37 दिन में तबादले की प्रक्रिया को पूरे करने की संभावना जताई गई है। ऑनलाइन आवेदन 28 से 30 जनवरी के बीच स्वीकार किए जाएंगे। जिन शिक्षकों को तबादले की प्रक्रिया में शामिल होना है, वह 28 से 30 जनवरी के बीच तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। वहीं जिला शिक्षा अधिकारी और क्षेत्रीय संयुक्त निदेशक फरवरी को हार्ड कॉपी जांच करेंगे और स्थानांतरण के लिए पात्रता बिंदु और फाइनल वरिष्ठता सूची जारी करेंगे। साथ ही पदोन्नति हेतु वरिष्ठता सूची प्रदर्शित की जाएगी।

10 फरवरी तक आपत्तियां जमा कर सकेंगे शिक्षक

वरिष्ठता सूची के माध्यम से ही कर्मचारियों को पदोन्नति का लाभ दिया जाएगा। तेलंगना के शिक्षा मंत्री की माने तो सरकारी शिक्षकों के तबादले में पारदर्शिता की मांग पर आपत्तियां मांगी जाएगी। 8 फरवरी से 10 फरवरी के बीच शिक्षक आपत्तियां जमा कर सकेंगे।

पदोन्नति-तबादले सहित अन्य प्रक्रियाएं 14 फरवरी से 4 मार्च के बीच होगी पूरी

वही 11 और 12 फरवरी को वरिष्ठता की अंतिम सूची प्रदर्शित की जाएगी। वरिष्ठता की अंतिम सूची प्रदर्शित करने के साथ ही प्रधानाध्यापक के प्रदर्शन, प्रधान अध्यापक के रूप में स्कूल सहायकों की पदोन्नति और स्कूल सहायकों की रिक्तियों का प्रदर्शन और उनके स्थानांतरण सहित शिक्षकों के लिए स्कूल सहायक के रूप में पदोन्नति और तबादले सहित अन्य प्रक्रियाएं 14 फरवरी से 4 मार्च के बीच पूरा किया जाना है।

आदेश के विरुद्ध अपील 5 मार्च से 19 मार्च तक

जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिया गया है। वहीं आदेश के विरुद्ध अपील 5 मार्च से 19 मार्च तक प्राप्त किए जाएंगे। वही 15 दिन में इसका निराकरण किया जाएगा जबकि चार मार्च तक आवेदन और वरिष्ठता सूची प्रदर्शन की प्रक्रिया को पूरा किया जाना है।

महंगाई भत्ते में वृद्धि

इससे पहले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में लगभग 3 फीसद की वृद्धि देखी गई थी। इसके लिए राज्य शासन द्वारा घोषणा की गई थी। राज्य शासन की घोषणा के तेलंगना सरकार द्वारा महंगाई भत्ते को 2.72% किया गया है। वहीं वित्त मंत्री हरीश राव के मुताबिक यह वृद्धि 1 जुलाई 2021 से लागू की गई है।

18 महीने के एरियर का भुगतान

इसके साथ ही सरकार द्वारा 18 महीने के एरियर के भुगतान की भी बात कही गई है। जुलाई 2021 से दिसंबर 2022 तक यानी कुल 18 महीने तक के बकाए दिए को 8 किस्तों में कर्मचारियों के जीपीएफ खाते में भी जमा किया जाएगा। जबकि 31 मई 2023 को रिटायर होने वाले कर्मचारियों के बकाया महंगाई भत्ते का भुगतान उनको अंतिम 4 महीने के दौरान उनके सामान्य भविष्य निधि खाते में योगदान करने पर उन्हें छूट दी गई है।

पेंशनर्स के लिए संशोधित DA का भुगतान मार्च 2023 तक

वहीं राज्य के पेंशनर्स के लिए संशोधित महंगाई भत्ते का भुगतान उन्हें जनवरी की पेंशन के साथ फरवरी में किया जाएगा जबकि 1 जुलाई 2021 से 31 दिसंबर 2022 तक के बकाए का भुगतान जनवरी से शुरू होगा और मार्च महीने के बीच आठ समान किस्तों में उनको भुगतान किया जाना है।