कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, सेवानिवृत्ति आयु में वृद्धि, बढ़कर हुए 56 वर्ष, मिलेगा वेतन संशोधन का लाभ, खाते में आएंगे इतने रुपए

Employees

Employees Pay Revision, Retirement Age Hike : अधिकारियों कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल उनके वेतन संशोधन को मंजूरी दी गई है। कैबिनेट की बैठक में सरकार द्वारा इस प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के साथ ही इसका लाभ लाखों कर्मचारियों को मिलेगा।

कर्मचारियों के सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाया गया

सेवा नियम में संशोधन करते हुए केरल सरकार द्वारा कर्मचारियों के सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाया गया है। रिटायरमेंट आयु को बढ़ाये जाने की मांग लंबे समय से की जा रही थी। वहीं अब केरल राज्य रिमोट सेंसिंग और पर्यावरण केंद्र के वैज्ञानिकों के रिटायरमेंट आयु में 1 वर्ष की वृद्धि की गई है। साथ ही वैज्ञानिकों की सेवानिवृत्ति की आयु 55 वर्ष से बढ़ाकर 56 वर्ष किया गया है।

वेतन संशोधन को मंजूरी

बता दे कि केरल में कर्मचारी संगठन द्वारा वेतन मंजूरी की मांग लंबे समय से की जा रही थी। वहीं सरकार द्वारा आश्वासन दिया गया था कि जल्द ही उनकी मांग को पूरा किया जाएगा। बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में सरकार द्वारा कर्मचारियों के लिए वेतन संशोधन को मंजूरी दे दी गई है। कैबिनेट बैठक में हुए कई महत्वपूर्ण फैसले में राज्य आईडी मिशन में 1 अप्रैल 2020 से 27 श्रेणियों के कर्मचारियों के वेतन संशोधन को मंजूरी दी गई है। वहीं कर्मचारियों को 2020 से ही एरियर का भुगतान भी किया जाएगा।

राज्य पेय पदार्थ निगम में भी वेतन संशोधन लागू 

वही सरकारी कर्मचारियों के लिए 11 वेतन संशोधन के आधार पर केरल राज्य पेय पदार्थ निगम में भी वेतन संशोधन लागू किया जाएगा। वेतन संशोधन लागू होने के साथ ही उनके वेतन में 15 फीसद तक की वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी। इसके साथ ही उन्हें एरियर का भुगतान किया जाएगा।

एसएलआर श्रमिकों के वेतन और लाभ समान रूप से संशोधित 

वहीं कर्मचारियों के लिए अन्य बड़े फैसले भी लिए गए हैं। कैबिनेट की बैठक में सरकार ने तय किया कि विभिन्न सरकारी विभागों में एसएलआर श्रमिकों के वेतन और लाभ को समान रूप से संशोधित किया जाएगा। इसके साथ ही श्रमिकों को भी अन्य विभागों के मुताबिक वेतन भुगतान किया जाएगा। साथ ही उन्हें अन्य लाभ भी उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके साथ ही उनके वेतन सहित भत्ते में भी बड़ी वृद्धि दर्ज की जाएगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News