कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, वेतन में 10% तक की वृद्धि संभव, सैलरी में होगा बड़ा इजाफा, खाते में बढ़ेगी राशि

कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल उनके वेतन में 10% की वृद्धि संभव है। इसके साथ ही अन्य कर्मचारियों के भी वेतन में वृद्धि का अनुमान जताया है। जिसके साथ ही उनकी सैलरी में बड़ा इजाफा दिखेगा।

Employees Salary Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उनके वेतन में 10% की वृद्धि देखने को मिलेगी। हालांकि यह वृद्धि पिछले वर्ष की वृद्धि से थोड़ी अधिक बताई जा रही है। जिसके कारण कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी संभव है।

वेतन में 9.8% की वृद्धि 

दरअसल 8 लाख से अधिक कर्मचारियों वाले 818 संगठन को एक सर्वेक्षण में शामिल किया गया है। कोर्ण फेरी के नवीनतम सर्वेक्षण के मुताबिक सिर्फ प्रतिभाओं के कारण कर्मचारियों की वेतन वृद्धि बेहद अधिक पैमाने पर की जाएगी। कंपनियां विभिन्न प्रतिभा प्रबंधन के लिए वेतन में 9.8% की वृद्धि कर सकती हैं।

2020 में वेतन वृद्धि 6.8%

818 संगठन को शामिल करने के साथ ही सर्वेक्षण में 2023 में भारत में वेतन में 9.8% की वृद्धि का अनुमान जताया गया है। हालांकि वर्ष 2020 में वेतन वृद्धि 6.8% से कम थी लेकिन अब एक बार फिर से कॉरपोरेट्स क्षेत्र के वेतन वृद्धि का पूर्वानुमान जताया गया।

वही सर्वेक्षण ने जीवन विज्ञान और स्वास्थ्य देखभाल सहित कुछ प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में 10.2 सहित 10.4% तक की वेतन वृद्धि का अनुमान लगाया गया है। सर्वेक्षण के मुताबिक सेवा क्षेत्र में वेतन वृद्धि 9.8% हो सकती है जबकि वाहन के क्षेत्र में 9%, रसायन के क्षेत्र में 9.6 प्रतिशत, उपभोक्ता सामान के लिए 9.8% और खुदरा क्षेत्र में 9% का अनुमान लगाया गया है।

जीडीपी में वृद्धि की सम्भावना 

कोर्ण फेरी के अध्यक्ष और क्षेत्रीय प्रबंधक निदेशक का कहना है कि दुनिया भर में मंदी और आर्थिक नरमी की चर्चा हो रही है लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था में जीडीपी के 6 फीसद की दर के आगे बढ़ने की संभावना है। ऐसे में वेतन वृद्धि 15 फीसद से 30 फीसद तक हो सकती है। इसके साथ ही कॉरपोरेट सॉफ्टवेयर की गई कंपनियों द्वारा हाइब्रिड मॉडल को अपनाया जा रहा है। वहीं टियर 1 के कर्मचारियों को टियर 2 और टियर 3 शहरों की तुलना में अधिक वेतन प्राप्त होते हैं।