कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, जल्द होगा वेतन संशोधन, दिसंबर से मिल सकता है लाभ! वेतन वृद्धि के साथ खाते में बढ़ेगी राशि

Employees Salary Hike, Salary Hike : बैंक के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल जल्द उनके वेतन में वृद्धि देखी जाएगी। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। दिसंबर महीने से उनके वेतन में बड़ा इजाफा देखा जा सकता है।

अधिकारियों के मुताबिक सरकार ने भारतीय बैंक संघ के 12 वीं द्विपक्षीय समझौते के लिए संभावित तरीके से बातचीत की प्रक्रिया शुरू कर दी है। वही 1 दिसंबर 2023 तक इसे अंतिम रूप दिए जाने के निर्देश दिए हैं। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के कर्मचारी अधिकारी के लिए वेतन संशोधन एक नवंबर 2022 से होने वाला है। शीघ्र वेतन संशोधन से कामकाज परिस्थिति में सुधार होगा और बैंकिंग क्षेत्र में कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।

वित्त मंत्रालय ने IBA से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि भविष्य की सभी वेतन वार्ताओं को अगली अवधि की शुरुआत के पहले अंतिम रूप दिया जाए ताकि वेतन संशोधन को नियत समय से लागू किया जाए। पब्लिक सेक्टर बैंक के कर्मचारियों के वेतन वृद्धि एक जटिल मुद्दा रही है। ऐसे में यूनियन के साथ आईबीए एक ऐसे समझौते पर पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध है, जो बैंक और कर्मचारी दोनों के लिए उचित हो। यूनियन ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि IBA उचित वेतन वृद्धि की पेशकश करने में सक्षम होगा और कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।

सैलरी में बढ़ोतरी को लेकर बातचीत समय पर पूरा करने के निर्देश

अधिकारियों के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने बैंकिंग एसोसिएशन को सैलरी में बढ़ोतरी को लेकर बातचीत समय पर पूरा करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी की जाएगी। हालांकि सैलरी से पहले बैंकिंग एसोसिएशन संगठन की बातचीत होगी। जिसके बाद इस मुद्दे पर बनी सहमति के आधार पर ही सैलरी के नतीजे पर पहुंचा जाएगा

11वीं द्विपक्षीय वेतन वार्ता 2020 में हुई थी संपन्न

इससे पहले पिछले 11वीं द्विपक्षीय वेतन वार्ता 3 साल की बातचीत के बाद 2020 में संपन्न हुई थी। जिसमें पीएसबी कर्मचारियों के लिए 15% वेतन संशोधन पर सहमति बनी थी। 1 नवंबर 2017 से वेतन वृद्धि का लाभ दिया गया था। साथ ही पीएसबी पुरानी पीढ़ी के निजी बैंक और विदेशों के लगभग 3.79 लाख अधिकारी और 5 लाख कर्मचारियों को इसका लाभ मिला था। वही माना जा रहा है कि जल्दी अब बैंक कर्मचारियों के वेतन में बड़ा इजाफा देखा जा सकता है, साथ ही उनके वेतन में बड़ी वृद्धि देखी जाएगी। दिसंबर से उन्हें इसका लाभ दिया जा सकता है। पिछले समझौते में 12 सरकारी बैंकों, 10 पुरानी पीढ़ी के निजी क्षेत्र के बैंकों और सात विदेशी बैंकों ने हस्ताक्षर किये थे।

सार्वजनिक क्षेत्र में बैंकों की वित्तीय स्थिति बेहद मजबूत

बता दे यह फैसला ऐसे समय में आया है जब सार्वजनिक क्षेत्र में बैंकों की वित्तीय स्थिति बेहद मजबूत है और वित्त वर्ष 2024 में अर्जित ₹36270 की तुलना में वित्त वर्ष 2023 में बैंकों का शुद्ध मुनाफा लगभग 3 गुना बढ़ड़ा है। यह बढ़कर 1.04 लाख करोड़ पर हो गया है। इसके साथ ही पीएसबी में संपत्ति पर रिटर्न वित्त वर्ष 2014 में 0.51% था जो अब बढ़कर 0.78% हो गया जबकि शुद्ध मार्जिन ब्याज मैं भी वृद्धि देखी गई है। वित्त वर्ष 2023 में यह 2.73% के मुकाबले बढ़कर 3.23% हो गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News