कर्मचारियों-शिक्षकों के लिए अच्छी खबर, मिलेगा वेतन वृद्धि का लाभ, वेतन में 15 फीसद की बढ़ोतरी, होली से पहले खाते में बढ़ेगी राशि!

Employees Salary Hike : कर्मचारियों शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। होली से पहले उनके खाते में सैलरी का भुगतान किया जाएगा। इसके साथ ही उनके वेतन में भी बढ़ोतरी की गई है। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। दरअसल बकाया के भुगतान की मांग कर्मचारी द्वारा लंबे समय से की जा रही थी। जिस पर बैठक आयोजित की गई थी। वही बैठक में हजारों शिक्षकों कर्मचारियों के वेतन में 15 फीसद बढ़ोतरी पर सहमति बनी है।

हजारों शिक्षकों को 15% वेतन बढ़ोतरी का लाभ

एनआईओएस सत्र 2017-19 में d.El.Ed प्रशिक्षित जिलों के हजारों शिक्षकों को 15% वेतन बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा। इसके लिए मुजफ्फरपुर में डीईओ की बैठक आयोजित की गई थी। डीईओ द्वारा वेतन भुगतान के आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। माना जा रहा है कि होली से पहले शिक्षकों के खाते में बढ़े हुए वेतन के साथ राशि देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही उनके खाते में 25 से 30 हजार रुपए देखें जाएगी। मुजफ्फरपुर डीईओ अजय कुमार सिंह द्वारा बढ़ोतरी के साथ ही वेतन भुगतान के आदेश जारी कर दिए गए।

स्थापना कार्यालय में जमकर प्रदर्शन

इससे पहले बकाया एरियर के भुगतान की मांग को लेकर शिक्षण संगठन द्वारा DEO स्थापना कार्यालय में जमकर प्रदर्शन किया गया था, बकाया एरियर की मांग की जा रही थी। शिक्षकों द्वारा कामकाज ठप करने और कर्मचारियों को बाहर निकाल मेन गेट में ताला भी जड़ दिया था। एरियर भुगतान को लेकर जमकर हुए विरोध प्रदर्शन के बाद डीईओ की अध्यक्षता में शिक्षक संघ के साथ बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें भुगतान पर सहमति बनी है। शिक्षक संगठन में टीईटी, एसटीईटी और तेज नियोजित शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष मृत्युंजय कुमार सहित अन्य शामिल थे।

नियोजित शिक्षकों को 15 फीसद वेतन वृद्धि का लाभ 

बिहार में नियोजित शिक्षकों को 15 फीसद वेतन वृद्धि का लाभ दिया गया है। 1 जनवरी 2000 से शिक्षकों को बने हुए वेतन का लाभ दिया जा रहा है। सरकार की ओर से सभी कोटि के नियोजित शिक्षकों को पुस्तकालय अध्यक्ष को एक अप्रैल 2021 से 15 फीसद बढ़ोतरी का संकल्प सरकार की शिक्षा विभाग द्वारा 29 अगस्त 2020 को ही जारी किया गया था। हालांकि इसके लिए लाभ 1 जनवरी से मिलना शुरू हुआ था। नियोजित शिक्षकों को मासिक वेतन उपलब्ध कराए जा रहे थे लेकिन बढ़े हुए वेतन का लाभ नहीं दिया जा रहा था। अब उनके लिए 15 फीसद की बढ़ोतरी का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही उन्हें एरियर का भुगतान किया जाएगा। इस पर भी जल्द सहमति बन सकती है।

इससे पहले समान काम समान वेतन को लेकर शिक्षक लगातार संघर्ष कर रहे हैं। सरकार की ओर से नियोजित शिक्षकों को 15% वेतन वृद्धि का लाभ दिया गया था। 15 फीसद वृद्धि को लेकर शिक्षक ने अपनी समस्या विभागों से अवगत कराए थे। जिस पर उनके पे फिक्सेशन स्लिप अब डिजिटल हस्ताक्षर से निर्गत किए जाने सहित अन्य प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News