कर्मचारी-शिक्षकों के लिए अच्छी खबर, जल्द होगा दिसंबर के वेतन-पेंशन का भुगतान, 12.19 अरब रुपए जारी, खाते में बढ़कर आएगी राशि

कर्मचारी शिक्षक सहित शिक्षकेतर कर्मचारियों के खाते में जल्द दिसंबर की राशि का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए राशि का आवंटन कर दिया गया है। 264420 शिक्षकों के वेतन और करीब 15,000 से अधिक विश्वविद्यालय के शिक्षकेतर कर्मचारियों के वेतन पेंशन के भुगतान के लिए राशि जारी की गई है।

Employees-Teachers Salary : बिहार के शिक्षा प्रोफेसर सहित शिक्षकेतर कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल उन्हें जल्द वेतन और पेंशन का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए 14 अरब से अधिक राशि जारी कर दी गई है। इतना ही नहीं राशि जारी करने के साथ ही इसके तत्काल खर्च करते हुए पेंशन और वेतन भुगतान की अनुमति प्रदान की गई है।

264620 शिक्षकों को होगा वेतन का भुगतान 

बिहार स्कूल शिक्षा द्वारा पंचायती राज संस्थाओं के 70,000 से अधिक प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल के शिक्षक और जिला संवर्ग के स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक और प्रधानाध्यापक के पद पर कार्यरत कर्मचारी और शिक्षकों के वेतन भुगतान के लिए 12.19 अरब रुपए जारी किए गए है। बिहार में प्राथमिक और मिडिल स्कूलों में कार्य शिक्षक और कर्मचारियों सहित प्रधान अध्यापकों की संख्या 264620 है। इनके दिसंबर के वेतन भुगतान के लिए 12.19 अरब रुपए जारी किए गए।

12 अरब से अधिक की राशि जारी 

दरअसल वित्तीय वर्ष 2022 देश में समग्र शिक्षा अभियान के तहत केंद्र से कम राशि राज्य सरकार को उपलब्ध कराई गई है। बिहार सरकार को सहायक अनुदान के रूप में 1.39 खरब रुपए स्वीकृत किए गए हैं। जिनमें से 12 अरब से अधिक की राशि को वेतन भुगतान करने के लिए जारी कर दिया गया है। जल्द ही दिसंबर के वेतन शिक्षक सहित शिक्षकेतर कर्मचारी और प्रधानाध्यापकों के खाते में देखी जाएगी। शिक्षक सहित कर्मचारियों को वेतन का भुगतान जिलेवार तरीके से किया जाएगा।

मद भुगतान के लिए 2022-23 में 1800 करोड़ की राशि स्वीकृत

विश्वविद्यालय के कर्मचारी के विभिन्न प्रकार के मद भुगतान के लिए 2022-23 में 1800 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है। इसके साथ ही कर्मचारी और पेंशनरों को वेतन और पेंशन आदि के भुगतान के लिए विश्वविद्यालय द्वारा यह राशि की मांग की गई थी। दिसंबर महीने के वेतन और पेंशन के लिए इस राशि का इस्तेमाल किया जाएगा। विश्वविद्यालय कर्मचारी के भुगतान के लिए 245 करोड़ से अधिक की राशि जारी की गई है आगे भूत कॉलेज और अनुदानित कॉलेज के शिक्षकों के वेतन के भुगतान के लिए इस रकम का इस्तेमाल किया जाना है। साथ ही पारंपरिक विश्वविद्यालय के शिक्षकों, गैर शैक्षणिक कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए भी वेतन और पेंशन का भुगतान इस राशि से किया जाएगा।