कर्मचारियों-शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर, सेवानिवृत्ति आयु में 2 वर्ष की वृद्धि, 58 से बढ़कर हुए 60 वर्ष, आदेश जारी, मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -
Employees

Employees Retirement Age Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उनके सेवानिवृत्ति आयु में एक बार फिर से वृद्धि की गई। देशभर में सेवानिवृत्ति आयु बनाए जाने की मांग के बीच राज्य सरकार द्वारा सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाए जाने की कवायद जारी है। कई राज्य सरकार द्वारा पदों की कमी को देखते हुए रिटायरमेंट आयु में वृद्धि की गई है। इसी बीच एक बार फिर से राज्य सरकार ने सेवानिवृत्ति आयु को 58 वर्ष से बढ़ाकर 60 वर्ष कर दिया है।

60 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होंगे

इससे पहले निजी और गैर सहायता प्राप्त कॉलेज और विश्वविद्यालय के शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु को 60 से घटाकर 58 वर्ष कर दिया गया था। पंजाब सरकार के इस आदेश पर लगातार शिक्षक सरकार के विरुद्ध आंदोलन कर रहे थे। वही आखिरकार पंजाब सरकार ने निजी और गैर सहायता प्राप्त कॉलेज और विश्वविद्यालय के शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु को पुनः 60 वर्ष कर दिया है। अब शिक्षक 60 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होंगे।

PCCTU के सदस्य काफी खुश 

2 महीने से अधिक समय तक राज्य सरकार के साथ संघर्ष के बाद पंजाब और चंडीगढ़ सरकार द्वारा आदेश को पलट दिया गया है। वहीं अब सेवानिवृत्ति आयु को 60 वर्ष कर दिया गया। 2 वर्ष की वृद्धि के साथ ही PCCTU के सदस्य काफी खुश नजर आ रहे हैं। सेवानिवृत्ति आयु वृद्धि के साथ ही PCCTU के जिला इकाई ने जश्न मनाया है और सरकार के निर्णय का स्वागत किया है।

5 साल की देरी से सातवें वेतन पे कमीशन का लाभ 

इससे पहले चंडीगढ़ कॉलेज टीचर यूनियन ने डीएवी कॉलेज में रिटायरमेंट की आयु 60 से घटाकर 58 वर्ष करने के विरोध में 2 घंटे प्रदर्शन किया था। इस मामले में जनरल सेक्रेटरी गुरुदास सिंह सेखों ने कहा था कि पंजाब सरकार द्वारा 5 साल की देरी से सातवें वेतन पे कमीशन अक्टूबर 2022 में लागू किया गया है। वहीं आजादी के बाद देश में किसी सरकार द्वारा कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु को हटाया नहीं गया है जबकि पंजाब सरकार यह काम कर रही है, जो कि नियम के विरुद्ध है। इसी बीच सरकार को कर्मचारियों की मांग के आगे झुकना पड़ा है। वहीं सेवानिवृत्ति आयु में 2 वर्ष की वृद्धि कर दी गई है। अब 60 वर्ष तक कर्मियों को सेवालाभ का मौका दिया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News