कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर, मार्च तक मिलेगी ये खास सुविधा, ये रहेंगे नियम, मिलेगा लाभ

Govt employee news

Central Employees News: केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। जिन कर्मचारियों ने अबतक एलटीसी सुविधा का लाभ नही लिया है वे 31 मार्च 2023 तक इसका लाभ उठा सकते है। । खास बात है कि इसके लिए आगामी एलटीसी (Leave Travel Concession) ब्लॉक का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह सुविधा पिछले ब्लॉक के तहत ही मिलेगी। इससे पहले 2018-2021 के एलटीसी ब्लॉक ईयर को 31 दिसंबर 2022 तक बढ़ाया गया था।

क्या कहता है नियम

दरअसल, केंद्र सरकार ने दिसंबर 2022 के अंत में एक आदेश जारी किया था इसमें रूल-10 सीसीएस (एलटीसी) रूल्स 1988 में कहा गया है कि अगर कोई सरकारी कर्मचारी, नियमानुसार अपने 2 साल के ‘एलटीसी ब्लॉक’ या 4 वर्ष के ‘एलटीसी ब्लॉक’ के तहत एलटीसी या लीव ट्रेवल कन्सेशन की सुविधा नहीं ले पाता है, तो उसे आगामी ब्लॉक के पहले वर्ष में एलटीसी का लाभ प्रदान कर दिया जाता है। सामान्य तौर पर इस ब्लॉक में एक साल की छूट मिल जाती है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)