कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, PF Interest पर अपडेट, शुरू हुई प्रक्रिया, जल्द खाते में आएगी 80000 तक राशि

EPFO पर क्लिक करें।कर्मचारी केंद्रित सेवाओं पर क्लिक करें। व्यू पासबुक विकल्प पर क्लिक करेंअपने UAN नंबर और पासवर्ड फ़ीड करें।आपको आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगाअब आप अपना EPF बैलेंस चेक कर सकते हैं।

employee news
demo pic

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। त्यौहारी सीजन के बीच कर्मचारियों-खाता धारकों के लिए अच्छी खबर है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employee Provident Fund Organization) ने कर्मचारियों-खाता धारकों (PF Account Holder) के पीएफ खातों में ब्याज की रकम ट्रांसफर करना शुरू कर दिया है। जल्द ही EPFO के 7 करोड़ सब्सक्राइबर्स के अकाउंट में इंटरेस्ट का पैसा रिफ्लेक्ट होना शुरू हो जाएगा। इस बात की जानकारी EPFO ने हाल ही में ट्वीट कर दी है।

यह भी पढ़े..Transfer 2022: बड़ा फेरबदल, 123 पुलिस कर्मियों के थोक बंद तबादले, यहां देखें लिस्ट

दरअसल, 2021-22 में EPFO ने अपने सदस्यों के लिए 8.1 फीसदी ब्याज की दर से तय की गई है। 40 साल में यह पहला मौका होगा जब कर्मचारियों को पीएफ पर इतना कम ब्याज मिलेगा। केन्द्र सरकार के खाते में जमा कुल 72,000 करोड़ रुपये नौकरिपेशाओं के खाते में भेजा जाएगा। EPFO ने 7 करोड़ सब्सक्राइबर्स के खातों में वित्त वर्ष 2022 का ब्याज का पैसा भेजना शुरू कर दिया है। एक सप्ताह के अंदर सभी अंशधारकों के खाते में पीएफ के ब्याज का पैसा पहुंच जाएगा।

यह भी पढ़े..CG Weather: पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा असर, बदलेगा मौसम, बढ़ेगी ठंड, गिरेगा पारा, जानें पूर्वानुमान

खास बात ये है कि सॉफ्टवेयर में बदलाव के बाद अब केंद्रीय सर्वर से पूरे देश के अंशाधारकों को एकसाथ ब्याज का पैसा मिलने लगा है।माना जा रहा है कि अगर किसी कर्मचारी के खाते में 1 लाख रुपये हैं तो ब्याज की रकम 8,100 रुपये आएगी।अगर आपके खाते में 10 लाख रुपये पड़े हैं तो 81,000 रुपये और 5 लाख रुपये जमा हैं तो 4000 रुपये का ब्याज ट्रांसफर किया जा सकता है।अगर किसी उपभोक्ता के खाते में 7 लाख रुपये हैं तो उसे 56,700 रुपये मिलेंगी।

कितनी मिलेगी राशि ऐसे करें कैलकुलेट

  • PF खाते में प्रतिमाह जमा होने वाली रकम यानी मंथली रनिंग बैलेंस के आधार पर ब्याज की गणना होती है।EPF में जमा पूरी राशि पर ब्याज नहीं मिलता है, PF खाते में पेंशन फंड के लिए जाने वाली राशि पर ब्याज नहीं मिलता है।
  • पीएफ खाते में एम्प्लॉई और एम्प्लॉयर (Employee & Employer) दोनों की ओर से पैसा जमा किया जाता है।बेसिक सैलरी और महंगाई भत्ता (DA) मिलाकर 24 फीसदी हिस्सा जमा होता है। हालांकि PF खाते में जमा पूरी रकम पर ब्याज नहीं मिलता है।
  • EPFO के नियमों के अनुसार, वित्त वर्ष की आखिरी तारीख को अगर कोई विड्रॉल हुआ है तो उसे घटाकर 12 महीने का ब्याज दिया जाता है।EPFO खाते का ओपनिंग और क्लोजिंग बैलेंस लेता है और उसके मुताबिक मासिक रनिंग बैलेंस को जोड़ा जाता है।

4 तरीकों से चेक करें अपना बैंलेंस

  • ऑनलाइन वेबसाइट द्वारा- epfindia.gov.in पर लॉग ऑन करें।अपने यूएएन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड फीड करें। ई-पासबुक पर क्लिक करें। जब आप सभी विवरण दर्ज कर लेते हैं, तो आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे। अब ओपन मेम्बर आईडी। अब आप अपने खाते में कुल EPF बैलेंस देख सकते हैं। उमंग ऐप के जरिए EPF बैलेंस कैसे चेक करें?
  • उमंग ऐप द्वारा- ईपीएफओ पर क्लिक करें।कर्मचारी केंद्रित सेवाओं पर क्लिक करें। व्यू पासबुक विकल्प पर क्लिक करेंअपने यूएएन नंबर और पासवर्ड फ़ीड करें।आपको आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगाअब आप अपना EPF बैलेंस चेक कर सकते हैं।
  • SMS के द्वारा- मोबाइल नंबर के अलावा, यूएएन पोर्टल पर पंजीकृत सदस्य अपने पंजीकृत मोबाइल नंबरों से एक एसएमएस भेजकर अपने पीएफ विवरण प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको ‘EPFOHO UAN’ लिखकर 7738299899 पर एसएमएस करना होगा।
  • MISSED कॉल के द्वारा –UAN पोर्टल पर पंजीकृत EPFO ग्राहक, UAN के साथ पंजीकृत अपने मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर एक मिस्ड कॉल देकर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के पास उपलब्ध PF विवरण प्राप्त कर सकते हैं।