इन कर्मचारियों को मिलेगा छठे वेतन आयोग का लाभ, वित्त विभाग ने दी मंजूरी, जल्द कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव

minimum wage

HP Employees 6th Pay Commission : हिमाचल प्रदेश के जिला परिषद कैडर के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। दिवाली से पहले राज्य की सुखविंदर सिंह सुख्खू सरकार ने जिला परिषद कैडर कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। राज्य सरकार ने कर्मियों को छठे वेतन आयोग का लाभ देने का फैसला किया है।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके लिए वित्त विभाग ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, अब जल्द यह कैबिनेट बैठक में आएगा।

कर्मचारियों को मिलेगा छठे वेतन आयोग का लाभ

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य सरकार के इस फैसले से 4700 कर्मियों को लाभ मिलेगा। खास बात ये है कि वित्त विभाग ने मौजूदा समय से नया वेतनमान देने को मंजूरी दी है। जिस तिथि से प्रदेश में कर्मचारियों को छठे वेतन आयोग का लाभ दिया गया है, उसी तिथि से जिला परिषद कर्मचारियों को नए वेतन आयोग का लाभ दिया जाएगा।अब हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में इस पर अंतिम मुहर लगेगी। इसके बाद से कर्मियों को लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव

गौरतलब है कि लंबे समय से जिला परिषद कैडर कर्मी 2016 से एरियर , पंचायतीराज विभाग में विलय और छठे वेतन आयोग का लाभ देने के लिए मांग कर रहे थे, इसके लिए बीते दिनों हड़ताल प्रदर्शन भी किया था, हालांकि राज्य सरकार के आश्वासन के बाद हड़ताल खत्म कर दी थी और अब सरकार ने कर्मियों को छठे वेतन आयोग का लाभ देने का फैसला किया है। इधर, सोमवार को इसको वेतन संबंधित समेत कई मुद्दों को लेकर भी बैठक भी होनी थी, लेकिन मुख्यमंत्री सुख्खू के  अस्वस्थ होने के चलते इसे टाल दिया गया है। पंचायतीराज मंत्री अनिरुद्ध सिंह का कहना है कि जिला परिषद कर्मियों की सभी मांगों को लेकर सरकार गंभीर है, चरणबद्ध तरीके से सभी मांगें हल की जाएंगी।

एशियाड पदक विजेताओं को भी 15-15 लाख देने मांगी वित्त विभाग से मंजूरी

चीन के एशियन खेलों में स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले राज्य के विजेता खिलाड़ियों को 15-15 लाख रुपये देने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार की भी बड़ी तैयारी है। इसके लिए खेल विभाग ने वित्त विभाग को प्रस्ताव भेजकर मंजूरी मांगी है। यह राशि 25 जनवरी को पूर्ण राज्यत्व दिवस या 15 अप्रैल हिमाचल दिवस को जारी की जाएगी। इसके तहत लगभग एक करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। 29 सितंबर से 8 अक्तूबर 2023 तक हुए एशियन खेलों में हिमाचल के छह पदक विजेताओं सहित विभिन्न खेलों में भाग लेने वाले सात अन्य खिलाड़ियों को अलग अलग धनराशि दी जानी है। इसके अतिरिक्त युवा सेवाएं एवं खेल विभाग की ओर से वर्ष 2022 में राष्ट्र मंडल खेलों में पदक जीतने वाले तीन खिलाड़ियों को भी राशि दी जाएगी।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News