PM Kisan: नए साल में किसानों को मिलेगी गुड न्यूज, 10वीं किस्त पर नई अपडेट, खाते में आएगी इतनी राशि

नए साल जनवरी 2022 में किसानों के खाते में 10वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जनवरी 2022 दोपहर को 12 बजे किसानों के खाते में पैसा जारी करेंगे।

PM Kisan Samman Nidhi 11th Installment

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Yojana 10th Installment) का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। अब 25 दिसंबर 2021 को नहीं बल्कि 1 जनवरी 2022 में किसानों को पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त का लाभ मिलेगा।इस दिन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) E-KYC किसानों के खाते में 2000-2000 रुपए ट्रांसफर कर सकते है।इसके लिए किसानों के पास मैसेज पहुंचने का सिलसिला शुरु हो गया है।

यह भी पढ़े.. IAS Transfer: मध्य प्रदेश में आईएएस अधिकारियों के तबादले, यहां देखें लिस्ट

दरअसल, लंबे समय से किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Yojna) की 10वीं किस्त का इंतजार है। पिछले साल 25 दिसंबर 2020 के आसपास किस्त ट्रांसफर की गई थी, ऐसे में संभावना जताई जा रही थी कि इस बार 10वीं किस्त यानि 2 हजार रुपए 25 दिसंबर 2021 क्रिसमस को किसानों के खातों में ट्रांसफर (Money Transfer) किए जा सकते है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब  चर्चा है कि 1 जनवरी 2022 को किसानों के खाते में 10 किस्त ट्रांसफर की जा सकती है। केंद्र सरकार की ओर से इसके लिए सभी तैयारियां भी पूरी की जा चुकी हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,मोदी सरकार (Modi Government) की ओर से लाभार्थियों को मैसेज करके जानकारी दी गई है कि नए साल जनवरी 2022 में किसानों के खाते में 10वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जनवरी 2022 दोपहर को 12 बजे किसानों के खाते में पैसा जारी करेंगे। किसान इस वेबसाइट pmindiawebcast.nic.in के जरिए या फिर दूरदर्शन के माध्यम से जुड़ सकते हैं। इसी दिन पीएम मोदी किसान उत्पादक संगठनों को इक्विटी अनुदान भी जारी करेंगे।

यह भी पढ़े.. New Year में कर्मचारियों को मिलेगी 3 गुड न्यूज! 40000 तक बढ़ेगी सैलरी, देखें कैलकुलेशन

किसान आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अपडेट चेक कर सकते है। अगर आपकी किस्त के स्टेटस में Rft Signed By State लिखा हुआ दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि 10वीं किस्त का पैसा जल्द ही आपके खाते में ट्रांसफर होने वाला है। वही अगर किसी किसान आवेदन में कोई गलती हो गई है तो जल्द सुधार लें, वरना 10वीं किश्त का पैसा अटक सकता है।इस स्कीम के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता 3 किस्तों में दिए जाते है। यानी आपको 4-4 महीने के अंतर पर 2000 रुपये की राशि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।अब तक 11.37 करोड़ किसानों के खातों में 1.58 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं।

ई-केवाईसी अनिवार्य

बता दे कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अब किसानों को ई-केवाईसी (e-KYC) कराना जरूरी होगा। इसके अभाव में किसानों को सरकार द्वारा दी जाने वाली सम्मान निधि कि 10वीं किस्त नहीं मिल पाएगी। इसके लिए सबसे पहले आप https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाकर eKYC पर क्लिक करें।इसके बाद अपना आधार नंबर और इमेज कोड डालकर सर्च बटन पर क्लिक करें। आधार से लिंक मोबाइल नंबर डालें और OTP डाले और पूरा प्रोसेस होने पर eKYC पूरा हो जाएगा, अगर प्रोसेस में कोई कमी रहती है तो Invalid लिखा आ जाएगा, जिसे आप आधार सेवा केंद्र पर इसे ठीक करा सकते हैं, ताकी कोई प्रक्रिया लंबित ना हो। अब बिना ई-केवाइसी के आपकी किस्त अटक सकती है।

ऐसे चेक कर सकते है 10वीं किस्त का स्टेटस

  • पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं और ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा
  • यहां ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।  नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए या नहीं।
  • आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें और आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई।किस्त से जुड़ी जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी।
  • यदि आपको ‘FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये किस्त कुछ ही दिनों में आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।
  • अगर पिछली सूची में आपका नाम था, लेकिन अपडेटेड सूची में आपका नाम नहीं है, तो आप पीएम किसान के हेल्पलाइन नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।