सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, अवकाश का ऐलान, इतने दिन बंद रहेंगे कार्यालय, अधिसूचना जारी, मिलेगा लाभ

Govt employee news

Himachal Pradesh Employees Holidays : हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों अधिकारियों के लिए अच्छी खबर है। राज्य सरकार ने वर्ष 2024 की छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया है। इसके तहत पूरे साल में 22 राजपत्रित अवकाश होंगे। महिला कर्मचारियों के लिए एक अतिरिक्त राजपत्रित अवकाश होगा। नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स 1881 के तहत कैलेंडर ईयर 2024 में 16 राजपत्रित अवकाश होंगे। इसके अलावा 12 वैकल्पिक छुट्टियां होंगी।सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में शुक्रवार को अधिसूचना जारी की है।

2024 में इतने दिन बंद रहेंगे कार्यालय

कैलेंडर के मुताबिक, वर्ष 2024 में डॉ. भीमराव आंबेडकर जयंती 14 अप्रैल, महाराणा प्रताप जयंती 9 जून, करवाचौथ 20 अक्टूबर और भैयादूज की छुट्टी 3 नवंबर को होगी। मकर संक्रांति 14 जनवरी और इस्टर संडे 31 मार्च को भी रविवार (Sunday) होने के चलते इन छुट्टियों का लाभ भी कर्मचारियों को नहीं मिलेगा।वही सरकारी कार्यालयों, बोर्डों-निगमों में कार्यरत महिलाओं को दो छुट्टियों का लाभ नहीं मिलेगा, क्योंकि अगले साल करवाचौथ और भैयादूज रविवार को पड़ रहा है, हालांकि महिलाओं को 19 अगस्त रक्षाबंधन की छुट्टी मिलेगी।

नवंबर में इतने दिन बंद रहेंगे अवकाश

हिमाचल प्रदेश के सभी सरकारी कार्यालय और बैंकों में 11 नवंबर को दूसरे शनिवार,12 नवंबर ,19 नवंबर और 26 नवंबर को भी रविवार की छुट्टी रहेगी। 25 नवंबर को चौथे शनिवार के चलते बैंक बंद रहेंगे, जबकि अन्य सरकारी कार्यालय में कार्य दिवस होगा। रविवार के दिन ही 12 नवंबर को दिवाली के त्योहार, 15 नवंबर को भाई दूज के त्योहार के मौके पर महिला कर्मचारियों के लिए छुट्टी रहेगी, जबकि इस दिन भी पुरुष कर्मचारियों को हर रोज की तरह काम पर आना होगा। इसके अलावा 27 नवंबर को सिख धर्म गुरु श्री गुरु नानक देव जी की जयंती के मौके पर भी छुट्टी होगी।

सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, अवकाश का ऐलान, इतने दिन बंद रहेंगे कार्यालय, अधिसूचना जारी, मिलेगा लाभ

 

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News