शिक्षकों के लिए खुशखबरी, मानदेय में 1 हजार की बढ़ोतरी, खाते में आएगी इतनी राशि

सरकारी स्कूलों में सेवारत 2555 एसएमसी शिक्षकों के मानदेय में 1000 हजार रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई है।

honorarium hike

शिमला, डेस्क रिपोर्ट। हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। एसएमसी शिक्षकों के मानदेय में एक हजार की बढ़ोतरी कर दी गई है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की बजट में घोषणा के बाद शिक्षा विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है।इसका लाभ 2555 शिक्षकों को मिलेगा।इस फैसले से शिक्षकों ने खुशी जताई है।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर, 18 महीने के बकाया DA Arrears आई ताजा अपडेट, खाते में आ सकते है 2 लाख

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, शिक्षक लंबे समय से मानदेय बढ़ाने की मांग कर रहे थे, जिसे अब राज्य सरकार ने पूरा कर दिया है। सरकारी स्कूलों में सेवारत 2555 एसएमसी शिक्षकों के मानदेय में 1000 हजार रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई है।यह एक अप्रैल 2022 से लागू होगा। जारी अधिसूचना के अनुसार टीजीटी और पीजीटी को अब 14,978, जेबीटी को 10,000 और सीएंडवी को 11,609 रुपये प्रतिमाह मानदेय मिलेगा।

यह भी पढ़े.. MP Board: 20-21 जून से 10वीं-12वीं की पूरक परीक्षा, ये रहेंगे नियम, जानें कब होगा कौन सा पेपर

बता दे कि पूर्व मुख्यमंत्री प्रेमकुमार धूमल की सरकार के समय एसएमसी शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई और पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत वीरभद्र सिंह ने भी उसी नीति के तहत शिक्षकों को हर साल सेवाविस्तार दिया। लेकिन अब शिक्षकों ने राज्य की जयराम ठाकुर सरकार ने सेवाविस्तार की प्रक्रिया को समाप्त कर एक नीति बनाने की मांग की है। इस संबंध में राज्य सरकार, विधि और वित्त विभाग से राय मशवरा कर रही है और जल्द अंतिम फैसला लेगी। फिलहाल, इन शिक्षकों को साल में दस कैजुअल अवकाश देने का प्रावधान किया जा रहा है, जल्द ही इन शिक्षकों को 10 कैजुअल लीव मिलना शुरू हो जाएंगी। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने सरकार की मंजूरी को इस बाबत प्रस्ताव भेजा है।