गन्ना किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार ने बढ़ाए दाम, मिलेगा लाभ, 2024 के लिए भी नए रेट का ऐलान

Pooja Khodani
Published on -
farmers news

Sugarcane Farmers News: हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों के बाद राज्य की मनोहरलाल खट्टर सरकार ने गन्ना किसानों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है। हरियाणा सरकार ने गन्ने के रेट में बढ़ोत्तरी का ऐलान किया है। सरकार ने गन्ने के रेट को 372 रुपये से 14 रुपये बढ़ाकर 386 रुपये कर दिया है। वहीं सरकार ने अगले साल के फसल के रेट की भी घोषणा कर दी है।हरियाणा सरकार ने बताया कि अगले साल जिन दिनों गन्ने का मूल्य घोषित किया जाता है, उन दिनों संभवत: आचार संहिता लगी होगी। इसलिए अगले साल के मूल्य अभी जारी किए गए हैं।

2024 में 400 प्रति क्विंटल भाव करने की घोषणा

मुख्यमंत्री कार्यालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा है कि गन्ना उत्पादक किसान भाइयों को मुख्यमंत्री ने दिया दिवाली का तोहफ़ा गन्ने के भाव में की बढ़ोतरी की घोषणा। देशभर में गन्ने का सर्वाधिक भाव ₹386/क्विंटल देने वाला राज्य बना हरियाणा ।2024 में ₹400 प्रति क्विंटल भाव करने की भी घोषणा।

सीएम ने एक्स पर पोस्ट कर दी जानकारी

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा है कि गन्ना उत्पादक मेरे किसान भाइयों के लिए मैं आज हरियाणा में गन्ने के प्रति क्विंटल रेट ₹372 से बढ़ाकर ₹386 करने की घोषणा करता हूँ। हमारे किसानों के लिए यह बड़ी खुशी की बात है कि यह देश में गन्ने का सर्वाधिक रेट होगा। साथ ही ये घोषणा भी आज ही करता हूँ कि अगले वर्ष ये रेट बढ़ाकर ₹400 प्रति क्विंटल कर दिया जाएगा।

नौ महीने में दूसरी बार बढ़ाई कीमत

बता दे कि हरियाणा सरकार ने नौ महीने में दूसरी बार गन्ने का मूल्य बढ़ाया है। इससे पहले 25 जनवरी को हरियाणा सरकार ने गन्ने की कीमत में 10 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की थी। जनवरी में मूल्य बढ़ने पर राज्य में गन्ने की कीमत 372 रुपये प्रति क्विंटल हो गया था। इससे पहले राज्य में 362 रुपये की दर से गन्ने की खरीद की जा रही थी। हरियाणा एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां 14 फसलों की खरीद एमएसपी पर की जाती है। इस साल 424 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई का लक्ष्य रखा गया है।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News