पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, जल्द बढ़ सकती है पेंशन की राशि, जानें कैसे?

पीएफ खाताधारकों की न्यूनतम पेंशन की राशि 3000 तक बढ़ा सकती है।

कर्मचारियों

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश के पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है, जल्द पेंशन (Pension) की रकम में इजाफा हो सकता है।खबर है कि 31 प्रतिशत महंगाई भत्ते और राहत के बाद केंद्र सरकार (Modi Government) अब EPFO के खाताधारकों को खुशखबरी देने की तैयारी कर रही है। 6.47 करोड़ खाताधारकों के पीएफ खातों में 8.50 फीसदी ब्याज जमा करने के बाद EPFO पीएफ खाताधारकों की न्यूनतम पेंशन में बढोतरी कर सकती है। इस संबंध में ईपीएफओ के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी की जल्द बैठक हो सकती है। अगर ऐसे हुआ तो पेंशन में ना सिर्फ अच्छी बढ़ोतरी होगी बल्कि आगामी साल से पहले पेंशनरों के लिए बड़ी राहत साबित भी होगी।

यह भी पढ़े.. MP News: लापरवाही पर 2 निलंबित, 4 कर्मचारियों को नोटिस, 2 परिवहनकर्मी भी नपे

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र की मोदी सरकार एम्‍प्‍लॉई प्रॉविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) के पीएफ खाताधारकों की न्यूनतम पेंशन की राशि 3000 तक बढ़ा सकती है। केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने न्यूनतम पेंशन (Minimum Pension) को बढ़ाकर 6,000 रुपये करने की मांग की है, ऐसे में माना जा रहा है कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी (CBT Meeting ) 3,000 रुपये तक बढ़ा सकती है और जल्द ही इस मांग को पूरा किया जा सकता है। फिलहाल इस पर विचार चल रहा है। वैसे इस संबंध में 16 नवंबर 2021 को बैठक होनी थी, जिसे फिलहाल स्थगित कर दिया गया है।माना जा रहा है कि जल्द ही बैठक की तारीख का ऐलान किया गया है।

इसके साथ ही 2021-22 के लिए पेंशन फंड की ब्याज दर पर भी फैसला हो सकता है।माना जा रहा है कि ईपीएफ में जमा रकम पर 8.5 फीसदी की मौजूदा ब्याज दर जारी रह सकता है। मौजूदा ब्याज दर में कोई बदलाव होने की संभावना कम है।इससे पहले CBT की आखिरी बैठक मार्च में श्रीनगर में हुई थी, जिसमें CBT ने 2020-21 के लिए सदस्यों के खातों में PF जमा राशि पर 8.5 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर देने की सिफारिश की थी,जिसे हाल ही में वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने मंजूरी दी है और इसका लाभ 6.5 करोड़ खाताधारकों को मिलना शुरु हो गया है।

यह भी पढ़े.. MP Corona: 8 दिन में 71 नए मामले, 24 घंटे में 13 फिर पॉजिटिव, इन जिलों ने बढ़ाई चिंता

बता दे कि EPFO ने वित्त वर्ष 2020-21 का ब्याज अंशधारकों के खाते में जमा करना शुरु कर दिया है।ताजा जानकारी के मुताबिक 6.47 करोड़ पीएफ खातों में 8.50 फीसदी ब्याज जमा किया गया है। इस संबंध में ईपीएफओ अगला अपडेट आज 15 नवंबर 2021 को देगा।इस संबंध में सभी खाता धारकों को मैसेज भेजे जा रहे है, अगर किसी के पास SMS नहीं पहुंचा है तो वे 011-22901406 पर मिस्डकॉल, उमंग मोबाइल एप्लिकेशन और https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login# पर जाकर लॉगइन करके स्टेटस जान सकते है।