सेवानिवृत कर्मचारियों-पेंशनर्स को 51 महीने के एरियर का जल्द होगा भुगतान, 2.36 करोड़ राशि का प्रावधान, खाते में आएंगे 62000 तक रुपए!

Kashish Trivedi
Published on -
salary

New Pay Commission, Retired Employees Arrears Payment : सेवानिवृत कर्मचारियों शिक्षकों सहित पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर है। उन्हें 4 साल 3 महीने के बकाया एरियर का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए 2.36 करोड रुपए राशि का प्रावधान किया गया है। जल्द इसके लिए संकल्प पत्र जारी किए जाएंगे। वहीं पेंशन भोगियों को बकाये एरियर का भुगतान किया जाएगा। छठे वेतनमान के तहत इस राशि का भुगतान किया जाना है। जिसके साथ ही सेवानिवृत्ति शिक्षक कर्मचारियों सहित पारिवारिक पेंशन भोगियों को बड़ी राहत मिलेगी।

बकाए एरियर का भुगतान

झारखंड राज्य के विश्वविद्यालय अंगीभूत कॉलेज के सभी योग्य सेवानिवृत शिक्षक कर्मचारी सहित पारिवारिक पेंशनर्स को 4 साल 3 महीने के बकाए एरियर का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए उच्च तकनीकी और शिक्षा विभाग के प्रस्ताव पर सरकार द्वारा मंजूरी दी जारी है। मंजूरी दिए जाने के साथ संकल्प पत्र भी जारी किए जाएंगे। संकल्प पत्र जारी होने के साथ ही बकाये एरियर का कुल 6% जोड़कर सेवानिवृत कर्मचारियों सहित पेंशन भोगियों को भुगतान किया जाएगा।

छठे वेतनमान लागू होने के बाद सरकार ने 1 जनवरी 2006 से छठा वेतनमान देने की वैचारिक स्वीकृति दी थी लेकिन इसका वास्तविक लाभ अप्रैल 2010 से दिया गया था। सरकार के इस फैसले के बाद शिक्षक कर्मचारियों द्वारा हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया गया था। हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में उनकी जीत हुई। सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने बकाया भुगतान करने का निर्णय लिया है।

2 साल से बकाया भुगतान का मामला अधर में अटका हुआ था। अब सरकार द्वारा इस पर निर्णय लिया गया है। कैबिनेट की बैठक में भी इसे मंजूरी प्रदान की का रही है। छठे वेतन मान के तहत कार्यरत और सेवानिवृत शिक्षक सहित पारिवारिक पेंशनर्स को 4 साल 3 महीने के बकाया राशि अंतर का भुगतान किए जाने के साथ इसमें कुल 6% जोड़कर भुगतान किया जाना है। जिसके साथ ही उनके पेंशन में बड़ी वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी। उनके खाते में किस्तों के माध्यम से 25 से 30 हजार रुपए देखने को मिल सकते हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News