School Holidays 2024 : छात्रों के लिए अच्छी खबर, फिर छुट्टी का ऐलान, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, आदेश जारी

भारी बारिश के मद्देनजर आज बुधवार को कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी में स्कूल-कॉलेज बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। इसके बाद 17 अक्टूबर को वाल्मीकी जयंती की सरकारी छुट्‌टी है, वही पीयू कॉलेजों में 18 अक्टूबर तक छुट्‌टी रहेगी।

School Holiday 2024

School Holiday 2024 : स्कूली छात्रों के लिए अच्छी खबर है। भारी बारिश के चलते आज  16 अक्तूबर को कर्नाटक, तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई स्कूलों और कॉलेजों में अवकाश घोषित किया गया है। 17 अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकि जयंती और कटि बिहू के अवसर पर कर्नाटक, असम, और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में भी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे।

इसके अलावा 20 अक्टूबर और 27 अक्टूबर को रविवार को साप्ताहिक छुट्टी होने के कारण देशभर में पब्लिक हॉलिडे रहेगा। जम्मू और कश्मीर में 26 अक्टूबर को परिग्रहण दिवस के मौके पर अवकाश रहेगा।इधर,2 नवंबर को विश्वकर्मा डे/गोवर्धन पूजा, 09 नवंबर को दूसरा शनिवार, 15 नवंबर गुरु नानक जयंती को कई राज्यों के स्कूलों में अवकाश रहेगा।

16-17 अक्टूबर को इन राज्यों के स्कूलों में अवकाश

  • भारी बारिश के पूर्वानुमान के कारण 16 अक्टबूर को बेंगलुरु शहरी जिला कलेक्टर जगदीश ने शहर के सभी आंगनवाड़ी केंद्र, सरकारी और निजी स्कूलों में छुट्टी का आदेश दिया है। चूंकि वाल्मीकि जयंती के अवसर पर सरकारी अवकाश है, इसलिए राज्य में 17 अक्तूबर को भी स्कूल बंद रहेंगे।
  •  पुडुचेरी के साथ तमिलनाडु के चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपेट और कराईकल क्षेत्रों में आज 16 अक्तूबर को सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।आंध्र प्रदेश के तिरुपति, चित्तूर, नेल्लोर और प्रकाशम जैसे अन्य जिलों में स्कूल 17 अक्टूबर तक बंद रहेंगे।
  • वाल्मीकि जी के प्रकट उत्सव सम्बन्धित  शोभा यात्रा के मद्देनज़र डिप्टी कमिशनर डा. हिमांशु अग्रवाल ने 16 अक्तूबर  को दोपहर 2 बजे के बाद छुट्टी के आदेश दिए है, ऐसे में जालंधर नगर निगम की सीमा अधीन सरकारी  प्राईवेट शैक्षिक संस्थानों में दोपहर बाद छुट्टी की जाएगी। 17 अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकि जयंती के मौके पर सभी स्कूल, कार्यालय बंद रहेंगे।

जानिए कब-कब कहां-कहां बंद रहेंगे School

  • छत्तीसगढ़ में 29 अक्टूबर को धनतेरस, 30 अक्टूबर को नरक चौदस, 31 अक्टूबर को दिवाली या लक्ष्मी पूजा, 1 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 2 नवंबर को भाई दूज के चलते सभी स्कूलों में अवकाश रहेगा।
  • ओडिशा में 20 से 29 अक्टूबर तक स्कूलों में अवकाश रहेगा।
  • मध्य प्रदेश राजस्थान में भी दशहरे, दिवाली, धनतेरस, नरक चौदस, दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज के चलते सभी स्कूलों में अवकाश रहेगा।
  • बिहार में 20 अक्टूबर को रविवार , 27 अक्टूबर को रविवार ,29 अक्टूबर को धनतेरस, 30 अक्टूबर को नरक चौदस, 31 अक्टूबर को दिवाली या लक्ष्मी पूजा, 1 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 2 नवंबर को भाई दूज के चलते स्कूल बंद रहेंगे।
  • झारखंड में 29 अक्टूबर को धनतेरस, 30 अक्टूबर को नरक चौदस, 31 अक्टूबर को दिवाली या लक्ष्मी पूजा, 1 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 2 नवंबर को भाई दूज और छह नवंबर को छठ के चलते सरकारी स्कूलों में छुट्टी रहेगी।
  • कर्नाटक लोक शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए सरकारी और निजी स्कूलों में छात्रों के लिए आधिकारिक तौर पर दशहरा की छुट्टियों की घोषणा की है, जिसमें 20 अक्टूबर तक की छुट्टियाँ निर्धारित की गई हैं, जिससे छात्रों को कुल 17 दिन की छुट्टी मिलेगी।
  • यूपी में भी 30 अक्टूबर नरक चतुर्दशी, 31 अक्टूबर दीपावली , 2 नवंबर गोवर्धन पूजा, 3 नवंबर भाईदूज, 15 नवंबर को गुरु नानक जयंती, 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर जयंती और 25 दिसंबर क्रिसमस के चलते स्कूलों में अवकाश रहेगा।

School Holidays 2024 : छात्रों के लिए अच्छी खबर, फिर छुट्टी का ऐलान, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, आदेश जारी School Holidays 2024 : छात्रों के लिए अच्छी खबर, फिर छुट्टी का ऐलान, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, आदेश जारी


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News