School Holidays 2024 : छात्रों के लिए खुशखबरी, इतने दिन फिर बंद रहेंगे स्कूल, छुट्टी का ऐलान

अक्टूबर नवंबर में दिवाली, धनतेरस, नरक चौदस, दिवाली, गोवर्धन पूजा , भाई दूज और छठ पूजा के चलते कई राज्यों के स्कूलों में अवकाश रहेगा।

school news

School Holiday 2024 : स्कूली छात्रों के लिए खुशखबरी है। पंजाब में 15 अक्टूबर को पंचायती चुनावों और 17 अक्तूबर को महर्षि वाल्मीकि जयंती के मौके पर सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में अवकाश का ऐलान किया गया है। वही ट्रेनिंग सेंटर बनाने के चलते 14 अक्टूबर को भी कुछ स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया गया है।20 अक्टूबर और 27 अक्टूबर को रविवार को साप्ताहिक छुट्टी होने के कारण देशभर में पब्लिक हॉलिडे रहेगा।

इसके अलावा 17 अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकि जयंती और कटि बिहू के अवसर पर कर्नाटक, असम, और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में स्कूल, कॉलेज, और सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। जम्मू और कश्मीर में 26 अक्टूबर को परिग्रहण दिवस के मौके पर अवकाश रहेगा।इधर,2 नवंबर को विश्वकर्मा डे/गोवर्धन पूजा, 09 नवंबर को दूसरा शनिवार, 15 नवंबर गुरु नानक जयंती को कई राज्यों के स्कूलों में अवकाश रहेगा।

जानिए कब-कब कहां-कहां बंद रहेंगे School

  • छत्तीसगढ़ में 29 अक्टूबर को धनतेरस, 30 अक्टूबर को नरक चौदस, 31 अक्टूबर को दिवाली या लक्ष्मी पूजा, 1 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 2 नवंबर को भाई दूज के चलते सभी स्कूलों में अवकाश रहेगा।
  • ओडिशा में 20 से 29 अक्टूबर तक स्कूलों में अवकाश रहेगा।
  • मध्य प्रदेश राजस्थान में भी दशहरे, दिवाली, धनतेरस, नरक चौदस, दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज के चलते सभी स्कूलों में अवकाश रहेगा।
  • बिहार में 20 अक्टूबर को रविवार , 27 अक्टूबर को रविवार ,29 अक्टूबर को धनतेरस, 30 अक्टूबर को नरक चौदस, 31 अक्टूबर को दिवाली या लक्ष्मी पूजा, 1 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 2 नवंबर को भाई दूज के चलते स्कूल बंद रहेंगे।
  • झारखंड में  29 अक्टूबर को धनतेरस, 30 अक्टूबर को नरक चौदस, 31 अक्टूबर को दिवाली या लक्ष्मी पूजा, 1 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 2 नवंबर को भाई दूज और छह नवंबर को छठ के चलते सरकारी स्कूलों में छुट्टी रहेगी।
  • कर्नाटक लोक शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए सरकारी और निजी स्कूलों में छात्रों के लिए आधिकारिक तौर पर दशहरा की छुट्टियों की घोषणा की है, जिसमें 20 अक्टूबर तक की छुट्टियाँ निर्धारित की गई हैं, जिससे छात्रों को कुल 17 दिन की छुट्टी मिलेगी।
  • यूपी में भी 30 अक्टूबर नरक चतुर्दशी, 31 अक्टूबर दीपावली , 2 नवंबर गोवर्धन पूजा, 3 नवंबर भाईदूज, 15 नवंबर को गुरु नानक जयंती, 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर जयंती और 25 दिसंबर क्रिसमस के चलते स्कूलों में अवकाश रहेगा।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News