शिक्षकों-कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, होगा एरियर-वेतन का भुगतान, सरकार ने आवंटित की 31.56 अरब की राशि, खाते में आएंगे इतने रुपए

Employees Salary Payment : शिक्षकोंकर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल उन्हें जल्दी वेतन का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए राशि का आवंटन कर दिया गया है। वर्ष 2023 24 के लिए विभाग द्वारा 31.56 अरब रुपए स्वीकृत किए गए हैं।

कुल 31.56 अरब रुपए स्वीकृत

बिहार के हजारों शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। प्रारंभिक विद्यालय में नगर प्रारंभिक शिक्षक, प्रखंड शिक्षक और पंचायत के 66104 शिक्षकों के वेतन के लिए शिक्षा विभाग द्वारा राशि जारी की गई राशि खर्च करने की अनुमति भी दे दी गई है। विभाग द्वारा कुल 31.56 अरब रुपए स्वीकृत किए गए हैं। शिक्षा विभाग द्वारा शत-प्रतिशत राज्य सरकार के मद से राशि जारी की गई हैं।

वेतन सहित एरियर का भुगतान

दरअसल तीन लाख से अधिक शिक्षकों को राशि का भुगतान किया जाएगा जानकारी के मुताबिक राज्य के सभी तरह के शासकीय प्रारंभिक विद्यालय में कुल 3.23 लाख शिक्षक कार्यरत हैं। ऐसे शिक्षकों में 66104 नगर पंचायत शिक्षकों के भुगतान के लिए सरकार की निधि से वेतन का भुगतान किया जाता है जबकि ढाई लाख से अधिक शिक्षकों के वेतन का भुगतान समग्र शिक्षा अभियान के तहत किया जाता है। इसके लिए हाल ही में वेतन अनुदान जारी किया गया था। अभी 66000 शिक्षकों के लिए वेतन जारी की गई है। जल्द ही शिक्षकों को बकाए वेतन सहित एरियर का भुगतान किया जाएगा।

अनुदेशकों के वेतन भुगतान के लिए 22.94 करोड़ रुपए जारी

बता दें कि इससे पहले शिक्षा विभाग द्वारा राजकीयकृत प्रारंभिक विद्यालय के लिए शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य निदेशक के स्वीकृत 8686 पदों में से 2351 पदों पर अनुदेशक नियुक्त किए गए थे। इन नियुक्त अनुदेशकों के लिए 2023 -24 तक नियत वेतन भुगतान के लिए 22.94 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है।

परिचारी के भुगतान के लिए भी 2.80 करोड़ की राशि जारी

वहीं राज्य के माध्यमिक शिक्षा के अंतर्गत जिला परिषद और विभिन्न नगर निकाय के लिए कार्य स्कूल सहायक और स्कूल परिचारी के नियत भुगतान के लिए भी 2.80 करोड़ की राशि भी जारी की गई है। सभी को राशि खर्च करने की अनुमति दी गई है। सभी शिक्षकों को बकाए वेतन का भुगतान किया जाएगा। साथ ही शिक्षकों के खाते में 35000 राशि से अधिक की राशि देखी जाएगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News