शिक्षिकाओं-कर्मचारियों को उपलब्ध होगी विशेष अवकाश की सुविधा, आदेश जारी, यह होंगे नियम, मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -

Employees Holiday, Teachers Holiday : शिक्षिकाओं कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें महत्वपूर्ण अवकाश का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिया गया है। जारी आदेश के तहत ही उन्हें नियम का पालन करना होगा। बता दे कि अभी तक यह छुट्टी सिर्फ बेसिक स्कूलों में होती थी लेकिन अब माध्यमिक विद्यालय में भी तैनात शिक्षकों को इसका लाभ मिलेगा।

आदेश जारी 

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। इसके तहत माध्यमिक स्कूलों में तैनात महिला शिक्षिकाओं को उनसे जुड़े त्योहार पर अवकाश का लाभ दिया जाएगा। लंबे समय से शिक्षक संगठन इसकी मांग कर रहे थे। जिसके बाद माध्यमिक शिक्षा निदेशक महेंद्र देव द्वारा इसके आदेश जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के तहत उन्हें करवा चौथ पर अवकाश का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा।

महिला शिक्षिकाओं को मिलेगा किन त्योहारों का लाभ 

इसके अलावा महिलाओं से जुड़े अन्य त्योहारों पर भी महिला शिक्षिका छुट्टी ले सकेंगी। क्षेत्र विशेष में हरितालिका तीज हरियाली तीज, ललई छठ, हल षष्ठी, संकट चतुर्थी, जितिया सहित अहोई अष्टमी में व्रत रखने वाली महिला शिक्षिकाओं को प्रार्थना पत्र के आधार पर अवकाश का लाभ दिया जा सकता है।

उप शिक्षा निदेशक और जिला विद्यालय के निरीक्षकों को निर्देश

महिला शिक्षिकाओं द्वारा दिए गए प्रार्थना पत्र के आधार पर संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य प्रधानाध्यापक शिक्षिकाओं को अवकाश प्रदान कर सकेंगे। हालांकि महिला शिक्षिकाओं के प्रार्थना पत्र के आधार पर ही उन्हें यह स्वीकृति दी जाएगी। इन त्योहारों पर अवकाश के अलावा उन्हें अन्य अवकाश पहले की तरह ही प्राप्त होंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशक महेंद्र देव द्वारा जारी आदेश में स्पष्ट किया गया है। उनमें किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया जाएगा। आदेश में सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक, मंडल के उप शिक्षा निदेशक और जिला विद्यालय के निरीक्षकों को निर्देश भी दिए गए हैं।

इससे पहले उत्तर प्रदेश शासन की तरफ से 8 दिसंबर 2022 को घोषित अवकाश के आधार पर सभी विद्यालय के लिए वर्ष 2023 के अवकाश तालिका विद्यालय को भेजी जा चुकी है। विवाहित महिला शिक्षिकाओं के लिए विशेष अवकाश की सूची को लेकर भी स्थिति स्पष्ट कर दी गई है। इससे पहले बेसिक विद्यालय में कार्यरत महिला शिक्षकों को करवा चौथ पर अवकाश का लाभ दिया जाता था। माध्यमिक शिक्षकों को मिलने वाले लाभ पर शिक्षक संगठन ने प्रसन्नता जाहिर की है। उन्होंने राज्य शासन का धन्यवाद किया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News