कर्मचारियों की सैलरी में होगा बड़ा बदलाव, मिलेगा 60% ज्‍यादा मुनाफा, देखें कैलकुलेशन

pension

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (7 Pay Commission) के बाद अब मोदी सरकार (Central Government) जल्द ही नया श्रम कानून लागू (New Wage Code 2021) करने की तैयारी में है, इसको लेकर श्रम मंत्रालय (Labour Ministry) ने तैयारियां पूरी कर ली है, लेकिन कुछ राज्यों के स्तर पर ड्राफ्ट को फाइनल किया जाना बाकी है,  ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल के अंत तक इसे लागू कर दिया जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो सैलरी, पीएफ और ग्रेजुएटी पर बड़ा असर देखने को मिलेगा।

Government Job Alert : इन पदों पर निकली है भर्ती, 2 लाख तक सैलरी, ऐसे करें अप्लाई

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोदी सरकार जुलाई में देरी के बाद 1 अक्टूबर 2021 से  लेबर कोड के नियमों (Labour Code Rules 2021) लागू करने वाली थी, लेकिन राज्यों के ड्राफ्ट में देरी के चलते मामला अटक गया, लेकिन अब चर्चा है कि श्रम मंत्रालय ने तैयारियां पूरी कर ली है और इसे दिसंबर के अंत तक लागू किया जा सकता है।इससे कर्मचारियों की सैलरी में कमी आएगी क्योंकि उन्हें वर्तमान टेक होम से कम वेतन मिलेगा और अधिक कटौती उनके पीएफ में होगी। हालांकि यह फायदा कर्मचारी को उस समय मालूम चलेगा जब वे रिटायरमेंट होंगे। उन्हें मिलने वाली पीएफ की राशि में पूर्व के मुकाबले बड़ी राशि मिलेगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)