हजारों कर्मचारियों पेंशनरों के लिए खुशखबरी, डीए एरियर-मेडिकल बिल के लिए राशि जारी, जल्द खाते में आएंगे पैसे, मिलेगा लाभ, अगले DA HIKE पर अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
employees news

HRTC Employees DA Arrears : हिमाचल पथ परिवहन निगम के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। दिवाली से पहले एचआरटीसी ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। एचआरटीसी ने महंगाई भत्ते के एरियर के लिए तीन करोड़ रुपए जारी कर दिए है। इससे निगम के 12000 कर्मियों और 7500 पेंशनरों को लाभ मिलेगा।

एरियर के साथ मेडिकल बिल की भी राशि जारी

महंगाई भत्ते के एरियर के अलावा निगम ने कैंसर और किडनी डायलिसिस पीड़ित कर्मियों के लंबित चिकित्सा बिलों के भुगतान को भी मंजूरी दे दी है। इसके लिए 35 लाख रुपये जारी किए गए हैं। हालांकि इसका फैसला 17 अक्टूबर को HRTC के बोर्ड (Board Meeting) की बैठक में ही हो गया था, लेकिन राशि जारी होना बाकी थी और अब सोमवार को भुगतान के लिए 3 करोड़ रुपए जारी किए गए है।बता दे कि सोमवार को ऐलान किया गया है कि निगम कर्मियों को अप्रैल 2023 और मई 2023 के दो महीनों का 3 फीसदी की दर से लंबित महंगाई भत्ते  को 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी करते हुए एरियर जारी किया गया है।

डीए की किस्तों की भी मांग तेज

केन्द्र और कई राज्यों की सरकार द्वारा कर्मचारियों पेंशनरों का 4 फीसदी डीए बढ़ाए जाने के बाद अब हिमाचल प्रदेश में भी डीए की मांग तेज हो गई है। चुंकी यहां 2022 जुलाई से जुलाई 2023 तक की किस्तें लंबित हो गई और अब कर्मचारियों का 12 प्रतिशत डीए बकाया हो गया है। इसमें पहली किस्त एक जुलाई 2022 से, दूसरी एक जनवरी 2023 और तीसरी किस्त एक जुलाई 2023 से देय है।वर्तमान में कर्मचारियों पेंशनरों को 34% डीए का लाभ दिया जा रहा है, जबकि केंद्र में यह 46% है।हाल ही में हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ ने सीएम सुखविंदर सिंह सुख्खू से भी मांग की है कि 2016 से सैलरी एरियर 2016 से बकाया है। 2012 के बाद मेडिकल अलाउंस व हाउस रेंट अलाउंस में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है , ऐसे में जल्द 12% डीए के साथ एरियर का भुगतान किया जाए।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News